Sesame Seeds For Hypertension: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है तिल, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Sesame Seeds For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या दुनिया भर में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. ब्लड प्रेशर का लेवल अधिक होना या हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है. इसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है.

Sesame Seeds For Hypertension: ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मददगार है तिल, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

Seeds For Hypertension: सलाद बाउल में तिल को शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है.
  • ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है.
  • ब्रेड सुबह के सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट में से एक है.

Sesame Seeds For Blood Pressure: ब्लड प्रेशर की समस्या दुनिया भर में तेजी से अपने पैर पसार रहा है. ब्लड प्रेशर का लेवल अधिक होना या हाई ब्लड प्रेशर एक बेहद गंभीर समस्या है. इसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. हाई ब्लड प्रेशर (Hypertension) खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी एक बीमारी है, जिसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. हाई ब्लड प्रेशर में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. इस समस्या से निपटने के लिए जानकारी बेहद जरूरी है. क्योंकि कई ऐसी चीजें हैं जिन्हें ब्लड प्रेशर में नहीं खाना चाहिए, तो वहीं कुछ ऐसी चीजें हैं जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए किसी औषधी से कम नहीं हैं. और आज हम आपको एक ऐसी ही चीज के बारे में बता रहे हैं जिसे डाइट में शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

ब्लड प्रेशर के मरीज ऐसे करें तिल का सेवन- Here's 4 Easy Way To Use Sesame Seeds In Blood Pressure:

1. मील-

ब्लड प्रेशर के मरीज तिल के तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं. तिल के तेल को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. तिल में पाए जाने वाले गुण ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

Asafoetida Health Benefits: एक चुटकी हींग को डाइट में करें शामिल, एसिडिटी से लेकर कोलेस्ट्रॉल तक में मिलेगी राहत 

t7f7utvo

2. सलाद-

सलाद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. तो अगर आप भी ब्रेकफास्ट में सलाद खाना पसंद करते हैं. तो अपने सलाद बाउल में तिल को शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

3. स्मूदी-

गर्मियों के मौसम में बहुत से लोग स्मूदी का सेवन करना पसंद करते हैं. और आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आप अपनी स्मूदी में तिल को शामिल कर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

Fruits For Weight Loss: ये 4 फल खाने से मोटापा होगा कम और पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

4. ब्रेड-

ब्रेड सुबह के सबसे पसंदीदा ब्रेकफास्ट में से एक है. ज्यादातर लोग सुबह के समय ब्रेड, बटर जैम खाना पसंद करते हैं. और अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो ब्रेड में तिल को एड कर सकते हैं. 

How to Reverse Diabetes Naturally | कैसे करें डायबिटीज को रिवर्स, जानें एक्सपर्ट से

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.