गर्मियों में आपको सुपर कूल रखेंगे ये 7 डिटॉक्स ड्रिंक, वजन घटाने के लिए भी हैं फायदेमंद

इस बार गर्मी में कुछ ऐसे ड्रिंक्स ट्राई करें जो झटपट बन भी जाएं और गर्मी में राहत देने के साथ शरीर को विषाक्त तत्वों से निजात भी दिलाएं. चलिए जानते हैं कौन-कौन से डिटॉक्स ड्रिंक आप इन गर्मियों में आसानी से बना सकते हैं.

गर्मियों में आपको सुपर कूल रखेंगे ये 7 डिटॉक्स ड्रिंक, वजन घटाने के लिए भी हैं फायदेमंद

Summer Detox Drinks To Beat The Heat: जानते हैं कौन कौन से डिटॉक्स ड्रिंक आप इन गर्मियों में आसानी से बना सकते हैं.

Detox Water Recipes for Fat Burning & Weight Loss: मौसम की तपिश और आग उगलते सूरज के बीच गर्मी में राहत पाने के लिए किसी न किसी तरह के ठंडे पेय (Cold Drinks) की जरूरत महसूस होती है. यही मौका होता है जब आप किसी ड्रिंक के बहाने तरोताजगी तो महसूस करें और बॉडी को डिटॉक्स (Detox Drink) भी कर लें. जिसका असर आपके वजन (Weight Lose) पर भी यकीनन दिखाई देगा. नींबू पानी, गन्ने का जूस तो गर्मियों में आम होता ही है. क्यों न कुछ ऐसे ड्रिंक्स ट्राई करें जो झटपट बन भी जाएं. गर्मी में राहत भी दें और शरीर को विषाक्त तत्वों से निजात भी दिलाएं. चलिए जानते हैं कौन कौन से डिटॉक्स ड्रिंक आप इन गर्मियों में आसानी से बना सकते हैं.

गर्मियों में फटाफट बनने वाले 7 डिटॉक्‍स ड्रिंक | Summer Special: Delicious Summer Detox Drinks To Beat The Heat 

1) ऑरेंज डिटॉक्स ड्रिंक

विटामिन सी से भरपूर संतरे का जूस ही तरोताजगी देने के लिए काफी है. आप चाहें तो इसका डिटॉक्स ड्रिंक भी तैयार कर सकते हैं. एक कांच के ग्लास में संतरे को बारीक काट कर डालें. उसमें पानी और काला नमक मिलाएं. कुछ देर के लिए इसे ठंडा होने रखें. जब जरूरत लगे पी जाएं.

2) खीरा डिटॉक्स ड्रिंक

ककड़ी शरीर को हाइड्रेट रखने में कारगर है. ककड़ी, नींबू, काला नमक और पुदीने को एक साथ क्रश करें. इसमें पानी भरें. कुछ देर ठंडा होने रखें. जब भी गला तर करने की जरूरत लगे इस ड्रिंक को पी जाएं.

3) एप्पल और दालचीनी ड्रिंक

एप्पल और दालचीनी दोनों मिलकर शरीर का फैट बर्न करते हैं. इसका डिटॉक्स ड्रिंक बनाने के लिए पानी में दालचीनी का टुकड़ा और सेब के कुछ टुकड़े डालकर रखें. कम से कम बीस मिनट ये दोनों चीजें पानी में ही रहना चाहिए. अब जब चाहें तब इस पानी का उपयोग कर सकते हैं. ये डिटॉक्स ड्रिंक मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट करता है.

4) लेमन और मिंट डिटॉक्स ड्रिंक

नींबू पानी तो गर्मी में अक्सर लोगों की पहली पसंद रहता है. नींबू पानी में ताजी पुदीने की पत्तियां भी मिला लें. कुछ देर पत्तियां पानी में ही रहने दें. जब इसका असर पानी में आ जाए तब समझिए कि अब डिटॉक्स ड्रिंक बनकर तैयार है.

5) कैरी पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

वैसे तो कैरी का पना भी गर्मियों में काफी राहत देता है. लेकिन यदि पना बनाने का समय नहीं है तो कैरी को पानी में क्रश करें और पुदीने की पत्तियां उसमें मिला दें. कुछ देर पानी को ऐसे ही रखें. ज्यादा गर्मी लगे या गर्मी की वजह से घबराहट हो इस ड्रिंक से राहत महसूस कर सकते हैं.

क्या सफेद चावल खाने से वजन बढ़ता है? यहां जानें कैसे तेजी से घटाएं वजन

6) छाछ

छाछ भी शरीर को तरावट देने के साथ साथ बॉडी डिटॉक्स में कारगर है. छाछ में जीरा पाउडर और काला नमक मिलाएं और पी जाएं. खाने से पहले छाछ पीने पर आप अपना मेटाबॉलिज्म भी बेहतर रख सकते हैं.

7) नींबू, अदरक, पुदीना डिटॉक्स ड्रिंक

पानी के गिलास या फिर बोतल में नींबू, अदरक और पुदीना डालकर रखें. खासतौर से खाना खाने के बाद ये डिटॉक्स ड्रिंक बहुत कारगर होता है. ये गर्मी में तरावट देने के साथ ही मेटाबॉलिक रेट भी संतुलित रखता है. जिससे खाना पचाना आसान होता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.