Anar Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा अनार का सेवन तो जान लें ये नुकसान

Pomegranate Side Effects: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है. इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीमार होने पर डॉक्टर सबसे ज्यादा फल खाने की सलाह देते हैं. और अनार एक ऐसा ही फल है.

Anar Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं जरूरत से ज्यादा अनार का सेवन तो जान लें ये नुकसान

Pomegranate Side Effects: अनार का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

खास बातें

  • अनार में एंटीडायबिटिक गुण पाया जाता है.
  • अनार को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अनार के सेवन से एनीमिया की कमी को दूर किया जा सकता है.

Side Effects Of Pomegranate: फलों को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है. इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि बीमार होने पर डॉक्टर सबसे ज्यादा फल खाने की सलाह देते हैं. और अनार को लेके तो एक कहावत भी है "एक अनार सौ बीमार" अनार (Pomegranate) एक ऐसा फल है जिसे सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. अनार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. अनार को एंटी-ऑक्सीडेंट, फ्लैवेनॉइन, फेनॉलिक्स, विटामिन सी, फाइबर, विटामिन के, और बी, आयरन, पोटैशियम, जिंक और ओमेगा-6 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स माना जाता है. अनार आयरन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. आयरन की कमी होने पर अनार के दाने या जूस का सेवन कर खून की कमी को दूर किया जा सकता है. लेकिन हर चीज के अपने फायदे और नुकसान होते हैं ठीक वैसे ही अनार के भी कुछ नुकसान हैं. अनार का जरूरत से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

अनार के सेवन से होने वाले नुकसान- Health Side Effects Of Eating Pomegranate:

1. पाचन के लिए-

अगर आपको पाचन संबंधी समस्या है तो आप अनार का सेवन न करें. इससे पाचन, एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है, क्योंकि अनार की तासीर ठंडी होती है, जिससे खाना सही से पच नहीं पाता और पाचन की वजह बन सकता है. 

foa4d6o8

अनार की तासीर ठंडी होती है, जिससे खाना सही से पच नहीं पाता और पाचन की वजह बन सकता है.Photo Credit: iStock

2. खांसी के लिए-

अनार की तासीर ठंडी होती है. अगर आपको खांसी की समस्या है तो आप अनार का सेवन करने से बचें, खासतौर पर जूस के सेवन से. खांसी में अनार का सेवन करने से संक्रमण बढ़ सकता है. 

3. स्किन के लिए-

कई लोगों में अनार खाने से या अनार का जूस पीने से स्किन संबंधित समस्याएं देखने को मिलती हैं. अगर आपको भी अनार के सेवन के बाद ऐसी समस्याएं नजर आ रही हैं तो आप अनार का सेवन भूलकर भी न करें. इससे स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.