फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है आलू का अधिक सेवन, ये हैं आलू खाने के नुकसान

Side Effects Of Eating Potato: लगभग हर घर में हर दिन आलू से बनी रेसिपीज का इस्तेमाल किया जाता है. आलू एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है जिसे हर आयु वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है आलू का अधिक सेवन, ये हैं आलू खाने के नुकसान

Potatoes Side Effects: आलू का ज्यादा सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

खास बातें

  • आलू को सब्‍जियों का राजा कहा जाता है.
  • आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं.
  • कई लोगों को आलू खाने से एलर्जी हो सकती है.

लगभग हर घर में हर दिन आलू से बनी रेसिपीज का इस्तेमाल किया जाता है. आलू एक ऐसी जड़ वाली सब्जी है जिसे हर आयु वर्ग के लोग खाना पसंद करते हैं. आलू के बिना तो कई डिश अधूरी हैं. आलू से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. आलू में फाइबर, जिंक, आयरन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा आलू में कैरोटीनॉयड्स, फ्लेवनॉयजड्स और फिनोलिक एसिड जैसे एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जो आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन हर चीज के फायदे और नुकसान होते हैं. ठीक वैसे ही आलू का जरूरत से ज्यादा सेवन शरीर को कई नुकसान पहुंचा सकता है.

आलू खाने से होने वाले नुकसानः

1. ब्लड प्रेशर-

आलू का ज्यादा सेवन करने से ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर कर भी आलू का ज्यादा सेवन ना करें. ये ब्लड प्रेशर की समस्या को और बढ़ा सकता है. 

inj34a7

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो भूलकर कर भी आलू का ज्यादा सेवन ना करें.Photo Credit: iStock

2. एलर्जी-

कई लोगों को आलू खाने से एलर्जी हो सकती है. खासकर अगर आप नीले रंग के या अंकुरित आलू खाते हैं तो इससे शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं. इस तरह के आलूओं के सेवन से एलर्जी की समस्या हो सकती है. 

3. वजन बढ़ना-

आलू का ज्यादा सेवन करने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है. आलू कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा कैलोरी बढ़ा सकती है, जो मोटापे का कारण बन सकता है.

4. एसिडिटी-

कई लोगों को आलू का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है. अगर आपको गैस, अपच की समस्या रहती है तो आप आलू का सेवन करने से बचें. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.