विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 05, 2022

Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत में ट्राई करना है कुछ हटके, तो झटपट बनाएं साबूदाने के पराठे

Navratri Vrat Recipe: अगर आप एक ही तरह का फलाहार खाकर बोर हो गए हैं तो शेफ कुणाल कपूर आपके लिए लेकर आए हैं नवरात्रि के व्रत में खाई जाने वाली कुछ हटकर रेसिपी.

Read Time: 5 mins
Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत में ट्राई करना है कुछ हटके, तो झटपट बनाएं साबूदाने के पराठे
शेफ कुणाल स्टाइल में बनाएं नवरात्रि व्रत में खाए जाने वाले साबूदाना पराठा.

Navratri 2022:  देशभर में चैत्र नवरात्रि के मौके पर मां की आराधना के साथ ही लोग 9 दिनों का व्रत कर रहे हैं. ऐसे में लोगों के सामने एक बड़ी समस्या यह है कि आखिर व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं. व्रत के फलाहारों की बात करें तो साबूदाने की खिचड़ी, साबूदाने का वड़ा या  सिंघाड़े का हलवा कुछ इसी तरह के फलाहार ज्यादा खाए जाते हैं. अगर आप एक ही तरह का फलाहार खाकर बोर हो गए हैं तो शेफ कुणाल कपूर आपके लिए लेकर आए हैं नवरात्रि के व्रत में खाई जाने वाली कुछ हटकर रेसिपी. कुणाल कपूर आपके साथ शेयर कर रहे हैं साबूदाना पराठे की रेसिपी जो व्रत के दिनों में भी आपके टेस्ट के साथ कॉम्प्रोमाइज नहीं होने देगी. तो चलिए शेफ कुणाल कपूर के साथ बनाते हैं साबूदाना पराठा.

A post shared by Kunal Kapur (@chefkunal)

इंग्रेडिएंट्स-

साबूदाना - ½ कप + 3 टेबल स्पून 

पानी - 1¼  कप

1 कप-उबला आलू, मैश किया हुआ

सेंधा नमक - स्वाद के लिए

भुना जीरा - 1½ छोटा चम्मच

हरी मिर्च कटी हुई - 1

3 बड़े चम्मच-भुनी और बारीक कुटी हुई मूंगफली 

हरा धनिया कटा हुआ (ऑप्शनल) – मुट्ठी भर

बटर पेपर/प्लास्टिक शीट – 2

तेल - हल्की चिकनाई के लिएll

घी - हल्का तलने के लिए

 साबूदाना पराठे की रेसिपी-

  • साबूदाना आलू पराठा बनाने के लिए आधा कप साबूदाने को पानी में धो कर बाउल में डालिये. पानी डालें और 4 घंटे के लिए साबूदाने को भीगने के लिए अलग रख दें. अब बचे हुए 3 बड़े चम्मच साबूदाने को मिक्सर ग्राइंडर में डालकर बारीक पाउडर बना लें. साबूदाने के इस पाउडर को अभी के लिए अलग रख दें.
  • भिगोने के 4 घंटे बाद साबूदाने का एक्सेस पानी निकाल लें. इस स्टेज में अगर आप साबूदाने को अपनी उंगलियों के बीच दबाते हैं तो ये आसानी से मैश हो जाएगा. इस भीगे हुए साबूदाने को एक बड़ी प्लेट में रख लीजिए. अब इसमें उबले हुए आलू, जीरा, हरी मिर्च, साबूदाना पाउडर, कुटी मूंगफली, सेंधा नमक और कटा हरा धनिया डालें.
  • सभी इंग्रेडिएंट्स को मिलाकर आटे की एक बड़ी लोई बना लें. हाथों को धो लें. सुखाने के बाद हाथों पर थोड़ा सा तेल लगाएं और साबूदाने के आटे की छोटी छोटी लोइयां बना लें.
  • किचन प्लेटफॉर्म पर बटर पेपर या प्लास्टिक शीट रखें, ऊपर से घी से हल्का सा ग्रेस कर लें.  आटे की एक लोई को बीच में रखिये, उंगलियों पर हल्का सा तेल लगाकर, हल्के हाथ से दबा कर चपटा कर लें.  आटे को फैलाते समय किनारों में दरार आ जाती है, इसलिए किनारों को दबाएं और उन्हें बाहर से अंदर की ओर थपथपाएं ताकि वो हार्ड हो जाएं.
  • अगर आटा बहुत चिपचिपा लग रहा है तो उंगलियों पर तेल लगाकर साबूदाना पराठे के ऊपर तेल छिड़कें, ध्यान से बटर पेपर उठाएं और इसे ऊपर की ओर नीचे की ओर गर्म तवे पर रखें. बटर पेपर को बहुत ही सावधानी के साथ हटाएं और व्रत वाला साबूदाना पराठा नीचे से पकने दें. ऊपर से घी या तेल डालें और पराठे को पलट कर दूसरी तरफ भी अच्छे से सेंक लें.
  • पराठे पकाते और पलटते समय टूट सकता है, इसलिए हमें ये एंश्योर करने की जरूरत है कि एक तरफ अच्छी तरह से पका लें ताकि पराठा सख्त हो जाए और फिर एक फ्राइंग स्पून की मदद से इसे पलट दें.
  • पक जाने के बाद व्रत के स्पेशल साबूदाना आलू पराठे को दही के साथ सर्व करें और खाएं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Curd With Sugar: क्या दही में चीनी डालकर खाना चाहिए, यहां जानें
Navratri 2022 Recipe: नवरात्रि व्रत में ट्राई करना है कुछ हटके, तो झटपट बनाएं साबूदाने के पराठे
क्या गर्मियों में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?  Nutritionist से जानें इन्हें खाने का तरीका
Next Article
क्या गर्मियों में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स? Nutritionist से जानें इन्हें खाने का तरीका
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;