विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 06, 2022

Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान रात के समय खाएं ये चीजें, पेट के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार

Navratri Dinner Recipes: उपवास के दौरान आप एक हेल्दी डाइट लें. यहां हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप रात में खा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान रात के समय खाएं ये चीजें, पेट के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
Navratri 2022: नवरात्रि के व्रत में रात को खाए सेहत से भरपूर ये चीजें.

Chaitra Navratri 2022: चैत्र नवरात्रि का पर्व चल रहा है. नवरात्रि में मां का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए लोग 9 दिनों का उपवास रखते हैं. कई लोग इस दौरान पूरे नौ दिन फलाहार पर रहते हैं तो कई व्यक्ति केवल एक समय ही भोजन करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि उपवास के दौरान आप एक हेल्दी डाइट लें ताकि, आपकी सेहत बरकरार रहें. यहां हम आपको ऐसी 5 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आप रात में खा सकते हैं. इससे आपके पेट के साथ सेहत भी बरकरार रहेगी.

1. व्रत वाले आलू रसेदार-
आलू रसेदार एक भारतीय ग्रेवी सब्जी है जिसे उपवास के दौरान विशेष रूप से सेंधा नमक के साथ बनाया जाता है. इसे आप कुट्टू की पूरी या चपाती के साथ खा सकते हैं. इससे आपका पेट भी भरा रहेगा और पाचन भी ठीक रख सकते हैं. 

2. व्रत के चावल का पुलाव-
संवत को आमतौर पर व्रत के चावल भी कहा जाता है. ग्लूटेन फ्री होने के कारण संवत चावल हेल्थ के लिए भी अच्छे होते हैं. इन्हें आप पुलाव बनाकर, सादा या व्रत की कढ़ी के साथ खा सकते हैं. पुलाव को मूंगफली, आलू, काजू, बादाम और अन्य मसालों के साथ तैयार किया जा सकता है.

n0mh5h2

3. संवत के चावल का उत्तपम-
उपवास में आप संवत के चावल का उत्तपम बना सकते हैं. इसका स्वाद रेगुलर उत्तपम से काफी अलग होता है. व्रत के उत्तपमों को सादे दही या फलाहारी चटनी नारियल की चटनी के साथ परोसा जा सकता है. उत्तपम पर टमाटर और हरी मिर्च की टॉपिंग डाल सकते हैं. आलू भी मिला सकते हैं.

4. कुट्टू का पराठा-
कुट्टू का पराठा बनाने की विधि मक्के की रोटी या बाजरे की रोटी बनाने के समान है. रोटियां बनाने के लिए आप इसे थोड़ा पतला बेल लें और पराठे बनाने के लिए आप थोड़ा मोटा बेल सकते हैं. इन रोटियों को बनाने के लिए आप कुट्टू के आटे और सिंघाड़े के आटे के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आप कुट्टू का पराठा अन्य व्रत व्यंजनों के साथ परोस सकते हैं जैसे: व्रत के दही आलू, व्रत की कढ़ी और कद्दू की सब्जी.

5. राजगिरा पराठा-
राजगिरा पराठा ग्लूटेन फ्री होता है. मैश किए हुए आलू और सीजनिंग के साथ इसे बनाया जाता है. चूंकि राजगिरा के आटे में ग्लूटेन नहीं होता है, इसलिए इसे बेलना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. पराठों के अलावा आप उपवास के लिए राजगिरा की पूरी और राजगिरे की खीर भी बना सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके किचन में मौजूद ये पीली चीज गंदे दांतों को मोतियों की तरह चमकाने में कर सकती है मदद, जानिए कैसे करें इस्तेमाल
Navratri 2022: नवरात्रि व्रत के दौरान रात के समय खाएं ये चीजें, पेट के साथ सेहत भी रहेगी बरकरार
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Buttermilk
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए छाछ, फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है Buttermilk
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;