10 Magnesium Rich Food: आहार में मैग्नीशियम का होना क्यों है जरूरी, जानें किन फूड्स से मिलता है शरीर को मैग्नीशियम

Magnesium Rich Food List: किसी भी वयस्क महिला या पुरुष को लगभग तीन सौ से चार सौ मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन रोज करना चाहिए. अब सवाल ये है कि मैग्नीशियम मिलेगा किन चीजों में. तो जानते हैं ऐसे फूड्स जिनमें मैग्नीशियम भरपूर पाया जाता है.

10 Magnesium Rich Food: आहार में मैग्नीशियम का होना क्यों है जरूरी, जानें किन फूड्स से मिलता है शरीर को मैग्नीशियम

Magnesium Rich Food: मैग्नीशियम शरीर के लिए है बेहद जरूरी.

10 Magnesium Rich Food: डाइट में पोषक तत्व शामिल करने के क्रम में प्रोटीन, विटामिन, कार्ब्स की बात होती है. इससे ज्यादा सोच आगे बढ़ती है तो कैल्शियम, आयरन की फिक्र होती है. पोषक तत्वों के नाम पर केवल इतना ही काफी नहीं है. कई ऐसे मिनरल्स हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. जिनकी कमी से कई मुश्किलें हो सकती है. ऐसा ही एक तत्व है मैग्नीशियम. जो न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है. मैग्नीशियम (Magnesium Rich Food) दिल के रोग के जोखिम को भी कम करता है. मोटे तौर पर देखा जाए तो किसी भी वयस्क महिला या पुरुष को तीन सौ से चार सौ मिलीग्राम मैग्नीशियम का सेवन रोज करना चाहिए. अब सवाल ये है कि मैग्नीशियम मिलेगा किन चीजों में. बात कैल्शियम की हो तो तुरंत जवाब मिलता है दूध, आयरन की हो तो जवाब है पालक. लेकिन मैग्नीशियम रिच फूड का सवाल थोड़ा सा टेढ़ा है. चलिए हम बताते हैं क्या क्या खाकर आप शरीर में मैग्नीशियम की कमी पूरी कर सकते हैं.

मैग्नीशियम रिच फूड लिस्ट यहां देखेंः Magnesium Rich Food List:

1. सूखे-मेवे-

आप ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं तो अपनी खुराक में बादाम, काजू और अलग-अलग तरह के नट्स को जरूर शामिल कर सकते हैं.

2. एवोकाडो-

एवोकाडो को अलग अलग तरह से खाया जा सकता है. इसकी चटनी बनाकर खाएं या किसी भी चीज के साथ टॉपिंग बनाकर सेवन करें. इसमें भरपूर मैग्नीशियम होता है. साथ ही ये डाइटिंग करने वालों के लिए भी अच्छा विकल्प हो सकता है.

0os1q6sg

एवोकाडो को अलग अलग तरह से खाया जा सकता है.Photo Credit: iStock

3. डार्क चॉकलेट- 

चॉकलेट लवर्स के लिए मैग्नीशियम की कमी पूरी करना मुश्किल काम नहीं है. बस अपनी पसंदीदा चॉकलेट के साथ डार्क चॉकलेट खाने की आदत डाल सकते हैं. 

4. फलियां-

हर किस्म की फली मैग्नीशियम की कमी पूरी करने में सक्षम है. ये प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत तो हैं ही फलियां खाने से मैग्नीशियम की कमी भी पूरी हो सकती है.

5. टोफू-

पनीर की तरह दिखने वाले टोफू से कैल्शियम और आयरन के अलावा मैग्नीशियम की कमी भी पूरी हो सकती है.

6. केला-

केला सबसे आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है. केले में भी अच्छी मात्रा में मैग्नीशियम होता है.

7. साबुत अनाज-

साबुत अनाज जिन्हें आप अंकुरित करके खा सकते हैं. गेहूं, जई और जौ जैसे अनाज खाना फायदेमंद हो सकता है. 

8. पत्तेदार साग-

सब्जियां या पत्तेदार साग को अलग अलग तरह से अपने खाने की थाली में शामिल करें. ये सभी जरूरी तत्वों के साथ साथ मैग्नीशियम की कमी भी पूरी कर सकती हैं.

9. सीड्स यानी बीज-

डाइटिंग के नए तौर तरीकों के साथ साथ बीजों को खाने का भी चलन बढ़ा है. कद्दू, तरबूज, अलसी, चिया, सूरजमुखी इन बीजों में भी सभी आवश्यक तत्व मौजूद होते हैं.

10. क्विनोआ-

प्रोटीन से भरपूर और डाइटिंग करने वालों की पहली पसंद क्विनोआ भी मैग्नीशियम की कमी को पूरा कर सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.