विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 01, 2021

Weight Loss Drink: रोज सुबह खाली पेट पीएं नींबू पानी, तेजी से घटेगा वजन

Lemon Water For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए सही डाइट बेहद जरूरी है. असल में घंटों एक ही जगह पर काम करने और समय न होने से वर्कआउट में कमी की वजह से लोगों में मोटापे की समस्या बढ़ती जा रही है.

Read Time: 3 mins
Weight Loss Drink: रोज सुबह खाली पेट पीएं नींबू पानी, तेजी से घटेगा वजन
Weight Loss Drink: सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Lemon Water For Weight Loss:  मोटापा कम करने के लिए सही डाइट बेहद जरूरी है. असल में घंटों एक ही जगह पर काम करने और समय न होने से वर्कआउट में कमी की वजह से लोगों में मोटापे (Lemon Water For Weight Loss) की समस्या बढ़ती जा रही है. इसकी एक वजह गलत खान-पान भी है. और अब सर्दियों के मौसम की शुरूआत हो गई है. सर्दियों में वजन (Weight Loss) तेजी से बढ़ता है. भूख अधिक लगने के चलते एक तो हम खाना ज्यादा खाते हैं और ठंड लगने के चलते वर्कआउट में कमी, या आलस करते हैं. तो अब सवाल ये आता है कि वजन को कैसे कम किया जाए, तो हम आपको बता दें कि आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं, बस अपने सुबह के ड्रिंक (Lemon Water) में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. सुबह खाली पेट चाय या कॉफी पीने की जगह आप नींबू पानी का सेवन करें. 

नींबू पानी पीने के फायदेः (Nimbu Pani Peene Ke Fayde)

1. मोटापाः

रोजाना सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है. नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है.

k9rhbn7

नींबू पानी शरीर से विषैले तत्वों यानी एंटीऑक्सिडेंट बाहर निकालकर वजन कम करने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

2. पाचनः

पाचन की समस्या से परेशान हैं तो नींबू-पानी में काला नमक मिलाकर पिएं. नींबू पानी हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे पाचन और पेट गैस की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

3. एनर्जीः

नींबू पानी का सेवन सिर्फ वजन घटाने ही नहीं बल्कि एनर्जी बढ़ाने के लिए भी अच्छा माना जाता है. नींबू पानी पीने से तनाव से लड़ने के लिए भरपूर एनर्जी मिल जाती है और मूड को हल्का और शरीर को एनर्जेटिक बनाया जा सकता है.  

4. इम्यूनिटीः

नींबू खट्टे फलों में से एक है नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है, और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. सुबह खाली पेट नींबू पानी के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ स्पाइसी खाने का कर रहा है मन तो एक बार जरूर ट्राई करें तंदूरी चाट, फटाफट नोट करें रेसिपी
Weight Loss Drink: रोज सुबह खाली पेट पीएं नींबू पानी, तेजी से घटेगा वजन
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Next Article
फ्रांस में टेस्टी खाने और खूबसूरत व्यू के साथ हुई मलाइका अरोड़ा की सुबह, देखें उन्होंने क्या-क्या खाया?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;