विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2021

Leftover Rice Benefits: बासी चावल खाने के पांच कमाल के फायदे

Leftover Rice Eating Benefits: भारतीय घरों में अक्सर खाने की चीजें ज्यादा बन जाती हैं. जिन्हें बहुत से लोग दूसरे दिन फेंकने की जगह अलग तरीके से इस्तेमाल कर लेते हैं. कई बार ऐसा होता है कि नपा तुला खाना बनाने के बाद भी खाना बच जाता है.

Read Time: 4 mins
Leftover Rice Benefits: बासी चावल खाने के पांच कमाल के फायदे
Leftover Rice: चावल को दाल, सब्जी और किसी भी प्रकार की करी के साथ पेयर किया जा सकता है.

Leftover Rice Eating Benefits In Hindi:  कई बार ऐसा होता है कि नपा तुला खाना बनाने के बाद भी खाना बच जाता है. और उस खाने को बर्बाद करने की जगह हम उसको इस्तेमाल करने के बारे में सोचते हैं. भारतीय घरों में अक्सर खाने की चीजें ज्यादा बन जाती हैं. जिन्हें बहुत से लोग दूसरे दिन फेंकने की जगह अलग तरीके से इस्तेमाल कर लेते हैं. ऐसे में सवाल ये भी उठता है कि क्या बासी खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है या फायदेमंद. आज हम आपको बासी चावल के उपयोग और फायदे के बारे में बता रहे हैं. असल में चावल लगभग हर भारतीय घर में रोज बनने वाली चीजों में से एक है. चावल हमारे मील का एक प्रमुख हिस्सा है. जिसे दाल, सब्जी और किसी भी प्रकार की करी के साथ पेयर किया जा सकता है.  

बासी चावल खाने के फायदेः (Basi Chawal Khane Ke Fayde)

1. कब्जः

चावल में फाइबर्स की मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. जिन लोगों को कब्ज की समस्या रहती है उनके लिए बासी का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है.

hhvc1gbg

चावल में फाइबर्स की मात्रा पाई जाती है. इसके सेवन से कब्ज की समस्या को दूर किया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. शरीर का तापमानः

बासी चावल शरीर को ठंडा रखने में मददगार हो सकता है. बासी चावल की तासीर ठंडी होती है. इसी वजह से ये शरीर को गर्मी से बचाने और शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं.

3. मोटापाः

बासी चावल को वजन घटाने में मददगार माना जाता है. चावल को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है जिससे पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और हम ज्यादा खाने से बचे रहते हैं जिससे वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

4. डिहाइड्रेशनः

गर्मियों के मौसम में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचाने में मददगार हैं बासी चावल. बासी चावल के सेवन से शरीर के तापमान को संतुलित बनाएं रखने और ठंडक पहुंचाने के साथ डिहाइड्रेशन से भी बचे रह सकते हैं.

5. स्किनः

स्किन के लिए फायदेमंद है बासी चावल का सेवन. आपको बता दें कि बासी चावल में आयरन, पोटेशियम और कैल्शियम की मात्रा भी मिलती है. बासी चावल के सेवन से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

ऐसे करें बासी चावल का इस्तेमालः (How To Use Stale Rice)

आप बासी चावल को सुबह ब्रेकफास्ट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप हरी सब्जियों और मसालों के साथ फ्राई कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसे एक मिट्टी के बर्तन में भिगोकर रातभर के लिए रख दें. ऐसे में यह फर्मेंट हो जाएगा. और अगली सुबह इससे अपने मनपसंद तरीके से इस्तेमाल कर ब्रेकफास्ट बना सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Leftover Rice Benefits: बासी चावल खाने के पांच कमाल के फायदे
Jackfruit Dosa: क्या आप भी है डोसा खाने के शौकन तो एक बार जरूर ट्राई कर लें कटहल डोसा, देखिए रेसिपी
Next Article
Jackfruit Dosa: क्या आप भी है डोसा खाने के शौकन तो एक बार जरूर ट्राई कर लें कटहल डोसा, देखिए रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;