Monsoon में बढ़ जाती है दाद, खुजली और इंफेक्शन की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाए Ringworm से छुटकारा

Home Remedies For Ringworm : दाद किसी एक को हो जाए तो उसके संपर्क में आने वाले दूसरे लोगों को होने की संभावनाएं भी बहुत ज्यादा होती है, कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर आप दाद से छुटकारा पा सकते हैं.

Monsoon में बढ़ जाती है दाद, खुजली और इंफेक्शन की समस्या, इन घरेलू उपायों से मिनटों में पाए Ringworm से छुटकारा

Home Remedies: दाद से परेशान हैं तो एक बार ट्राई करें ये नुस्खा, मिलेगी राहत.

दाद एक बार हो जाए तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ता. उससे राहत पाने के लिए उसे जितनी बार खुजाया जाए वो उतना ही बढ़ता जाता है. खतरा सिर्फ इतना ही नहीं है. सबसे ज्यादा मुश्किल ये है कि दाद किसी एक को हो जाए तो उसके संपर्क में आने वाले दूसरे लोगों को होने की संभावनाएं भी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए दाद से जल्दी से जल्दी छुटकारा पा लेना ही बेहतर होता है. कुछ घरेलू नुस्खे आजमा कर आप दाद से छुटकारा पा सकते हैं. खासतौर से एक नुस्खा तो इस तकलीफ में रामबाण की तरह असर करता है.

राम बाण है हल्दी का नुस्खा-

हल्दी के औषधीय गुणों से कोई अनजान नहीं है. हल्दी में बहुत से एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इंफेक्शन से आप की रक्षा करते हैं. हल्दी से दाद में मौजूद फंगल इंफेक्शन के कीटाणु भी काफी हद तक कम होते हैं. हल्दी को पानी  में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, इसे उस जगह लगाकर छोड़ दें जहां दाद हुई है. सूखने पर इसे पानी से धो लें. 

jmel845g

ये नुस्खे भी कारगर-

  • कपूर और नारियल तेल के जरिए भी आप दाद से राहत हासिल कर सकते हैं. कपूर को पीसकर नारियल तेल में मिक्स कर दें. इससे अच्छे से मिलाएं और दाद पर लगा लें.
  • मुल्तानी मिट्टी से भी दाद का असर कम होता है. इसमें ढेरों आयुर्वेदिक गुण हैं साथ ही गुलाब जल मिलाकर लगाने से त्वचा को नमी भी मिलती है. मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिला कर पेस्ट बनाएं, इसे दाद वाली जगह पर लगाएं, सूखने पर धो लें.
  • टमाटर और नींबू का रस भी दाद से लड़ने में कारगर है. दोनों में विटामिन सी है. जो त्वचा संबंधी कई समस्याओं को दूर करता है. दोनों के रस को मिक्स करें. इसमें इमली के बीजों का पाउडर मिलाएं. दाद वाली जगह पर लगाकर रखें. आपको दाद से राहत मिल सकती है.

Plant Based Milk: गाय-भैंस या प्लांट बेस्ड मिल्क जानें इनमें कौन सा दूध है सेहत के लिए ज्यादा बेहतर

डायबिटीज मरीजों के लिए डिनर रेसिपीज़ | Diabetic-Friendly Recipes

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.