Watermelon Storage In Fridge: क्या तरबूज क्यों फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? जानिए

Is It Bad To Refrigerate Watermelon?: कई लोगों को लगता है कि तरबूज को कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन ऐसा करने से इसके पोषण में कमी आ सकती है. यहां जानें तरबूज को कहां स्टोर करना चाहिए और कहां नहीं.

Watermelon Storage In Fridge: क्या तरबूज क्यों फ्रिज में रखने से इसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं? जानिए

Watermelon Storage In Fridge: क्या आप जानते हैं इसे फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

Watermelon Storage In Fridge: गर्मियां जोरों पर हैं और ये मीठे और रसीले तरबूजों का आनंद लेने का समय है. हम सभी इस लाल रंग के गर्मियों के फल से प्यार करते हैं. यह सुपर हाइड्रेटिंग है और हमें कुछ ही कम समय में ठंडक देता है. इसके अलावा यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. तरबूज के मांस में पाया जाने वाला एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड, नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और ब्लड फ्लो को बढ़ाता देता है. यह हमें डिटॉक्स करने और शरीर में सूजन से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा तरबूत में कैलोरी की मात्रा भी कम होती है. ये फल आपके शुगर इंटेक को कम करता और शुगर क्रेविंग को शांत करने का एक हेल्दी ऑप्शन है, लेकिन क्या आप जानते हैं इसे फ्रिज में रखना चाहिए या नहीं?

क्या तरबूज को फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए? | You Shouldn't Keep Watermelons In Refrigerator

कई लोगों को लगता है कि तरबूज को कहीं भी रखा जा सकता है, लेकिन ऐसा करने से इसके पोषण में कमी आ सकती है. यहां जानें तरबूज को कहां स्टोर करना चाहिए और कहां नहीं. यूएसडीए द्वारा किया गया एक अध्ययन ऐसा कहता है. जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड कैमिस्ट्री में प्रकाशित, यह पाया गया कि कमरे के तापमान पर स्टोर तरबूज रेफ्रिजेरेटेड या ताजा चुने हुए लोगों की तुलना में अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

Spring Onion खाने के बेमिसाल फायदे, Heart Health के साथ कब्ज और हड्डियों के लिए भी चमत्कार, जानिए 7 गजब के लाभ

लेन, ओक्लाहोमा में यूएसडीए की साउथ सेंट्रल एग्रीकल्चरल रिसर्च के शोधकर्ताओं ने 14 दिनों के लिए तरबूज की कई पॉपुलर किस्मों का टेस्ट किया. उन्होंने इन खरबूजों को 70-, 55- और 41-डिग्री फारेनहाइट पर स्टोर किया. उन्होंने पाया कि 70-डिग्री फारेनहाइट पर स्टोर ताजे चुने हुए तरबूज में रेफ्रिजरेटर में स्टोर पोषक तत्वों की तुलना में काफी अधिक पोषक तत्व थे.

फलों को रेफ्रिजरेट करने से पूरी प्रक्रिया धीमी हो जाती है या रुक जाती है. वास्तव में, प्रशीतित तापमान पर वे एक हफ्ते में सड़ना शुरू कर सकते हैं (जबकि एक तरबूज का सामान्य शेल्फ जीवन 14 से 21 दिनों का होता है).

कटहल के बीजों को फेंककर कर रहे हैं सबसे बड़ी गलती, फायदे जानने के बाद पछताएंगे आप

उपरोक्त कारकों को ध्यान में रखते हुए, हम सुझाव देते हैं कि अपने तरबूजों को कमरे के तापमान में रखें ताकि इसके लाभों का पूरा आनंद उठाया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है