इस एक चीज को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी, कब्ज, मोटापा समेत पा सकते हैं कई फायदे

Health Benefits Of Makhana: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप मखाने खाने के फायदे जानते हैं. जी हां मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

इस एक चीज को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी, कब्ज, मोटापा समेत पा सकते हैं कई फायदे

Makhana Health Benefits: मखाने को ब्रेकफास्ट में स्नैक्स के तौर पर या ओट्स में डाल कर भी खा सकते हैं.

खास बातें

  • मखाने में बहुत ही कम कैलोरी होती है.
  • मखाने में एल्केलाइड नामक तत्व पाया जाता है.
  • मखाना हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

Health Benefits Of Eating Makhana: ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सब जानते हैं. लेकिन क्या आप मखाने खाने के फायदे जानते हैं. जी हां मखाना (Makhana Health Benefits) एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. खासतौर पर उन लोगों के लिए जो वजन को कम करना चाहते हैं या मोटापे की समस्या से परेशान हैं. असल में मखाने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल, कैल्शियम, मैग्नीशियम और प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. मखाने के सबसे ज्यादा व्रत के दौरान खाया जाता है. मखाने को सुबह खाली पेट खाने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.

मखाना खाने के फायदे- Health Benefits Of Eating Makhana:

1. कब्ज में मददगार-

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो मखाने को भूनकर उसमें काला नमक डालकर खा सकते हैं. इससे आपको पेट गैस, अपच की समस्या को कम करने में मदद कर सकती है.

14o44978

अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो मखाने को भूनकर उसमें काला नमक डालकर खा सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटी में मददगार-

मखाने में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसको डाइट में शामिल कर आप इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं, और सबसे अच्छी बात ये कि आप इसे नाश्ते में दूध, ओट्स, सलाद में डालकर और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. मोटापे में मददगार-

मखाने में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. इसके सेवन से मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. मखाने को आप ब्रेकफास्ट और स्नैक्स के के समय खा सकते हैं.

4. गठिया में मददगार-

मखाने में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. इनका सेवन करने से जोड़ों के दर्द और गठिया की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. आप इन्हें दूध के साथ और स्नैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

5. दिल की सेहत में मददगार-

हार्ट के मरीजों के लिए मखाने का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. मखाने में एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण पाया जाता है, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. 

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.