बैंगन का भरता खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें लौकी का भरता, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले...

Lauki Ka Bharta: आपने बैंगन, टमाटर और आलू का भरता तो खाया ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी लौकी का भरता खाया है. लौकी का भरता खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और काफी हेल्दी भी.

बैंगन का भरता खाकर हो गए हैं बोर तो एक बार जरूर ट्राई करें लौकी का भरता, अंगुलियां चाटते रह जाएंगे घर वाले...

Lauki Ka Bharta: खाने में काफी स्वादिष्ट होता है लौकी का भरता, जानें इसे बनाने का आसान तरीका.

आपने बैंगन, टमाटर और आलू का भरता तो खाया ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी लौकी का भरता खाया है. लौकी का भरता खाने में काफी स्वादिष्ट होता है और काफी हेल्दी भी. आज हम आपके लिए सेफ कुणाल कपूर की इसी रेसिपी को लेकर आए है, इसे बनाना बहुत आसान है. करीब 45 मिनट में ये रेसिपी बनकर तैयार हो जाएगी. तो चलिए फटाफट स्टेप बाय स्टेप जान लीजिए कैसे तैयार होता है लौकी का भरता.

सबसे पहले इंग्रीडिएंट्स-

लौकी को भूनने के लिए
1. एक मीडियम साइज की लौकी
2. 1 बड़ा चम्मच तेल
3. लौंग 6-7 नग

मसाले के लिए
1. 1 बड़ा चम्मच सरसों का तेल
2. हींग ½ छोटा चम्मच
3. 1-2 उड़द दाल वडी
4. 1 बड़ा चम्मच जीरा
5. 1 छोटा चम्मच कटा हुआ अदरक  
6. 2 बड़े चम्मच कटा हुआ प्याज
7. ½ कप कटा हुआ टमाटर
8. नमक स्वादानुसार
9. 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
10. 1 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
11. 1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर
12. ½ छोटा चम्मच कसूरी मेथी
13. थोड़ा सा कटा हुआ धनिया
14. 1 नींबू

बनाने की स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस-

1. लौकी में 6 से 7 लौंग के टुकड़े डालें. थोड़ा सा तेल डालकर लौकी के चारों ओर मलें. अब इसे आग पर रख दें और लौकी को तब तक पकाएं जब तक कि बाहरी त्वचा पूरी तरह से जल न जाए.

2. एक बार जब यह गर्म और जल जाए, तो इसे एक कटोरे में ढक दें ताकि यह अपनी भाप में पकता रहे. अब थोड़े से पानी की सहायता से अपने हाथों या चाकू से बाहरी जली हुई त्वचा को हटा दें. अब इसे छोटे टुकड़ों में काट लें.

3. एक पैन में थोड़ा सा सरसों का तेल डाल कर गरम कीजिये, तेल में थोड़ी सी उड़द दाल वडी डाल कर लाल होने तक पका लीजिये. इसके बाद, थोड़ा जीरा, अदरक, हींग और प्याज डालें. इस मिश्रण को थोड़ा सा पका लें.

4. अब इसमें हरी मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डाल दें. मसाला भुन जाने के बाद, टमाटर डालें और तेज आंच पर पकाएं. टमाटर को जल्दी पकने में मदद करने के लिए आप इसमें थोड़ा नमक मिला सकते हैं.

5. जब टमाटर के किनारे से तेल छूटने लगे, तो उसमें कटी हुई लौकी डालकर अच्छी तरह मिला लें. मिश्रण को अच्छी तरह से चलाते हुए तेज आंच पर पकाएं. अब इसमें कसूरी मेथी, कटा हरा धनिया और नींबू का रस निचोड़ें.

6. अगर यह ज्यादा गाढ़ा लगे तो आप इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं. आपका लौकी का भरता अब बनकर तैयार है. गरमा गरम मसाला लच्छा परांठे के साथ इसे सर्व करें.

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.