विज्ञापन
This Article is From Feb 28, 2022

Healthiest Breakfast Foods: हेल्‍दी ब्रेकफास्ट करना है तो यहां हैं बेस्‍ट रेसिपीज, हैं सुपर टेस्टी और हेल्दी

अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं इसे लेकर कन्फ्यूज़ हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेकफास्ट की कुछ बहुत हेल्दी और सुपर टेस्टी रेसिपी. इन ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को ऑप्ट कर आप पा सकते हैं पूरे दिन की एनर्जी और अमेजिंग टेस्ट.

Healthiest Breakfast Foods: हेल्‍दी ब्रेकफास्ट करना है तो यहां हैं बेस्‍ट रेसिपीज, हैं सुपर टेस्टी और हेल्दी
मूंगदाल चीला हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट हैं जिसे आप नाश्ते के वक्त ले सकते हैं.

Healthiest Breakfast Foods: ज्यादातर लोग आपने नाश्ते को लेकर काफी ज्यादा लापरवाह होते हैं. पर आपको ये जानकर हैरानी होगी की ब्रेकफास्ट (Nashte Mein Kya Banaye) आपके पूरे दिन का सबसे जरूरी और हेल्दी मील है. ऐसे में अगर आप अपने ब्रेकफास्ट में क्या बनाएं इसे लेकर कन्फ्यूज़ हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं ब्रेकफास्ट की कुछ बहुत हेल्दी और सुपर टेस्टी रेसिपीज़. इन ब्रेकफास्ट ऑप्शंस को ऑप्ट कर आप पा सकते हैं पूरे दिन की एनर्जी और अमेजिंग टेस्ट.

ब्रेकफास्ट के लिए बनाएं ये सुपर टेस्टी और हेल्दी रेसिपीज | Breakfast Veg Recipes, Indian Breakfast Recipes

1. मूंगदाल चीला

मूंगदाल चीला हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट हैं जिसे आप नाश्ते के वक्त ले सकते हैं. प्रोटीन डाइजेस्ट होने में टाइम लेता है इसलिए ये आपको लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रखेगा. सब्जियों को मूंग दाल में मिलाकर बनाया गया यह चीला सुपर टेस्टी होता है और टमाटर की चटनी के साथ खाने से इसका स्वाद डबल हो जाता है.

Carbohydrate Diet: वजन को करना है कम तो इन लो कार्ब्स फूड्स को डाइट में करें शामिल

2. ओटमील 

अगर आप ब्रेकफास्ट में कुछ बहुत  हेल्दी और टेस्टी खाना चाहते हैं तो ओटमील को शामिल कर सकते हैं. आप चाहे तो उसको नमकीन उपमा की तरह बना सकते हैं या फिर ओट्स की इडली या फिर डोसा बनाकर भी खा सकते हैं. ओटमील न्यूट्रिएंट्स का पावरहाउस है. इसमें बीटा ग्लूकेन होता है, जो एक थिक और स्टिकी फाइबर होता है. ये किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है. ओट्स एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 फैटी एसिड, फोलेट और पोटेशियम से भी भरपूर होते हैं.  

3. स्प्राउट्स

 ब्रेकफास्ट में इंक्लूड करने के लिए स्प्राउट्स एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. स्प्राउट्स  बॉडी को एनर्जी देने के साथ ही कई हेल्थ बेनिफिट्स भी पहुंचाते हैं. स्प्राउट्स में विटामिन ए, बी, B6, B 12 के अलावा पोटेशियम आयरन और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा स्प्राउट्स फाइबर का भी बहुत अच्छा सोर्स हैं. रोजाना सुबह अपने ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स खाने से बॉडी में ब्लड की कमी, हेयरफॉल और हड्डियां कमजोर होने की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. स्प्राउट में आप चना, मूंग, मूंगफली और सोयाबीन को मिक्स कर सकते हैं. इसका टेस्ट इनहांस करने के लिए आप इसमें टमाटर, प्याज, अदरक और नींबू का रस भी मिला सकते हैं.

Palak Ke Nuksan: अगर आप भी करते हैं पालक का ज्यादा सेवन तो जान लें ये नुकसान

4. ब्राउन ब्रेड सेंडविच

 नॉर्मल ब्रेड आमतौर पर मैदे से बनी होती है, जो खाने में नुकसान कर सकती है. ऐसे में आप अपने ब्रेकफास्ट में ब्राउन ब्रेड को शामिल कर सकते हैं. ब्राउन ब्रेड खाने में हेल्दी होने के साथ-साथ बहुत टेस्टी भी होती है. ब्राउन ब्रेड की आप वेज सैंडविच बना सकते हैं. अगर आप नाश्ते में आलू ऐड करना चाहते हैं तो आप आलू डालकर भी सैंडविच बना सकते हैं. नाश्ते में सैंडविच एक पर्फेक्ट ऑप्शन हो सकता है. यह न्यूट्रिएंट्स से भरपूर है और खाने में लाजवाब. 

5. एग

 प्रोटीन से भरपूर अंडों को ब्रेकफास्ट में शामिल करना एक बेहतरीन कदम हो सकता है. ब्रेकफास्ट में आप अंडे को कई तरह से खा सकते हैं. ब्रेकफास्ट में या तो आप अंडों का आमलेट बनवा सकते हैं या फिर स्क्रैंबल एग  भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके अलावा आप बॉयल्ड एग भी खा सकते हैं. एग प्रोटीन का बहुत अच्छा सोर्स हैं इसीलिए ये आपको पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रखेंगे.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
Healthiest Breakfast Foods: हेल्‍दी ब्रेकफास्ट करना है तो यहां हैं बेस्‍ट रेसिपीज, हैं सुपर टेस्टी और हेल्दी
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Next Article
Aaj Khane me Kya Banau: खाने में स्वादिष्ट और बनाने में बेहद आसान है अमृतसरी पनीर भुर्जी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com