Raisins Side Effects: किशमिश का अधिक सेवन एलर्जी, सांस लेने में परेशानी और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जानें पांच नुकसान!

Health Side Effects Of Raisins: किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. किशमिश में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. लेकिन इतने फायदे होने के बावजूद किशमिश के कुछ नुकसान भी है.

Raisins Side Effects: किशमिश का अधिक सेवन एलर्जी, सांस लेने में परेशानी और वजन बढ़ने का कारण बन सकता है, जानें पांच नुकसान!

Raisins Side Effects: कई लोगों को किशमिश खाने से एलर्जी की शिकायत होती है.

खास बातें

  • कुछ लोगों को किशमिश खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है.
  • किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है.
  • टाइप-2 डायबिटीज होने पर किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए.

Health Side Effects Of Raisins: किशमिश एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. किशमिश को बहुत से व्यंजन में भी इस्तेमाल किया जाता है. किशमिश में कई तरह के पौष्टिक तत्व होते हैं, जैसे आयरन, पोटेशियम, विटामिन बी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर आदि. जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो शरीर में खून की कमी नहीं होने देता, और आप एनीमिया से बचे रहते हैं. किशमिश में एंटी-ऑक्सीडेंटस के गुण पाए जाते हैं. आयुर्वेद में भी किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के भी कई फायदे बताए गए हैं. किशमिश को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. जो हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मदद करता है. इतने स्वास्थ्य लाभ होने के बावजूद किशमिश के कुछ नुकसान भी है. कई लोगों को इसे खाने से एलर्जी की शिकायत होती है. वहीं, कुछ लोगों को इसे खाने के बाद सांस लेने में भी दिक्कत होती है. इसके अलावा भी कुछ लोगों में इसे खाने के बाद उल्टी, डायरिया और बुखार जैसी समस्या भी देखी जाती है. तो चलिए आज हम आपको किशमिश से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं. 

किशमिश खाने के नुकसानः (Kismis Khane Ke Nuksan)

1. एलर्जीः

कुछ लोगों को किशमिश खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. यदि आप पहली बार किशमिश खा रहे हैं और आपको इसे खाते ही किसी भी तरह की स्किन रैशेज, त्वचा में खुजली हो तो इसे आपको दोबारा नहीं खाना चाहिए. इससे आपको नुकसान हो सकता है. 

9blss4m

कुछ लोगों को किशमिश खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. Photo Credit: iStock

2. सांसः

किशमिश का ज्यादा सेवन करने से सांस लेने में परेशानी, डायरिया, उल्टी, बुखार और गैस जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए सीमित मात्रा में ही किशमिश का सेवन करें.

3. वजन बढ़नेः

किशमिश में फ्रुक्टोज और ग्लूकोज की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में जिनका वजन अधिक है और वजन घटाने के लिए डाइट कर रहे हैं. उनको किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना इससे वजन बढ़ सकता है. 

फैटी लिवर क्या है, कितने प्रकार का होता है, लिवर पर बढ़ा फैट एक गंभीर रोग होता है, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. फैटी लिवरः

किशमिश का अधिक सेवन करने से शरीर को कई नुकसान भी हो सकते हैं, उनमें से एक है फैटी लिवर. किशमिश में ट्राइग्लिसराइड्स अधिक होता है, जो हार्ट डिजीज, फैटी लिवर, जैसी समस्याओं को बढ़ा सकता है.

5. डायबिटीजः

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको किशमिश से दूरी बना के रखना चाहिए. खासतौर पर टाइप-2 डायबिटीज होने पर किशमिश का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना इससे ये समस्या और बढ़ सकती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.