Benefits Of Shahtoot: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत शहतूत खाने के 6 फायदे

Health Benefits Of Shahtoot: शहतूत एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है. शहतूत स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला होता है. शहतूत का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Benefits Of Shahtoot: पाचन, स्किन और इम्यूनिटी समेत शहतूत खाने के 6 फायदे

Benefits Of Shahtoot: आयुर्वेद में शहतूत के ढेरों फायदों के बारे में बताया गया है.

Health Benefits Of Shahtoot:  शहतूत एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और पका दोनों तरह से खाया जा सकता है. आयुर्वेद में शहतूत के ढेरों फायदों के बारे में बताया गया है. शहतूत स्वाद में खट्टा-मीठा और रसीला होता है. शहतूत का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि शहतूत में पाए जाने वाले विटामिन-ए, विटामिन-के और पोटैशियम शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं शहतूत में हाई न्यूट्रिशनल वेल्यू और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. शहतूत को डाइट में शामिल कर सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. शहतूत को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको शहतूत से मिलने वाले फायदे बताते हैं.

शहतूत खाने के फायदेः (Shahtoot Khane Ke Fayde)

1. पाचनः

पाचन संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए आप शहतूत को डाइट में शामिल कर सकते हैं. शहतूत की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो पाचन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. खराब पाचन शक्ति को फिर से दुरुस्त करने में शहतूत मददगार साबित हो सकता है.

2. इम्यूनिटीः

शहतूत में विटामिन सी, विटामिन ए, और एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप शहतूत के जूस का सेवन कर सकते हैं.

ushst9a

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप शहतूत के जूस का सेवन कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. हड्डियोंः

कमजोरी हड्डियों की समस्या से हैं परेशान तो शहतूत को डाइट में करें शामिल. शहतूत में विटामिन के, कैल्शियम और आयरन के साथ- साथ फॉस्फोरस और मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. सर्दी-जुकामः

शहतूत सर्दी-जुकाम में बेहद फायदेमंद माना जाता है. शहतूत के इस्तेमाल से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. यूरीन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में भी इसे कारगर माना जाता है. 

5. आयरनः

शहतूत के सेवन से शरीर में आयरन की मात्रा बढ़ती है. और टिशू को पर्याप्त ऑक्सीजन भी मिल सकता है. शहतूत के सेवन से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है.

6. स्किनः

शहतूत सिर्फ सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है. शहतूत में मौजूद विटामिन ए, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.