Benefits of Onion: गर्मी और लू से बचाने के अलावा कच्चा प्याज खाने से मिलते हैं ये छप्परफाड़ फायदे

Benefits Of Eating Onion: गर्मी के दिनों में सभी को प्याज खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये गर्मी और लू से बचाने का रामबाण उपाय है. लेकिन इसके अलावा प्याज के क्या फायदे होते है, क्यों हमें इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए,आइए हम आपको बताते हैं.

Benefits of Onion: गर्मी और लू से बचाने के अलावा कच्चा प्याज खाने से मिलते हैं ये छप्परफाड़ फायदे

Raw Onion Benefits: खाने के साथ कच्चा प्याज खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Health Benefits Of Onion: प्याज एक ऐसी सब्जी है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर प्रकार के खाने में किया जाता है. इतना ही नहीं ये खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. कच्चा प्याज खाने के फायदे (Benefits Of Eating Raw Onion) आपके लिए चमत्कार कर सकते हैं. खासकर गर्मी के दिनों में सभी को प्याज खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि ये गर्मी और लू से बचाने का रामबाण उपाय है. लेकिन इसके अलावा प्याज के क्या फायदे होते है, क्यों हमें इसे अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, आइए हम आपको बताते हैं, गर्मी और लू से बचाने के अलावा प्याज के अचूक फायदों के बारे में.

सलाद में प्याज खाने के शानदार फायदे | Amazing Benefits Of Eating Onions In Salad

1. हार्ट हेल्थ को रखें दुरुस्त

प्याज में फ्लेवोनोइड्स और थायोसल्फिनेट्स पाया जाता है, जो आपके शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. वहीं, थायोसल्फिनेट्स ब्लड थिनर की तरह काम करता है, जो खून को पतला रखता है, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना कम हो जाता है.

Diabetes Diet: चुटकियों में तैयार होने वाले 7 डायबिटिक फ्रेंडली ब्रेकफास्ट, अब शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन नहीं

2. स्किन के लिए फायदेमंद

प्याज विटामिन ए, सी और के पाया जाता है, जो हमारी स्किन के लिए रामबाण होता है. प्याज खाने के अलावा आप इसके रस को कॉटन पैड में लेकर अपने चेहरे पर मसाज कर सकते है. यह हानिकारक सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से हुए डैमेज को कम करता है और चेहरे को चमकदार बनाता है.

oj5v223g

3. यौन स्वास्थ्य में सुधार करें

जी हां, मर्दों के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. एक रिपोर्ट के अनुसार, प्याज इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जूझ रहे पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे उनके यौन स्वास्थ्य में सुधार होता है.

4. आंखों के लिए फायदेमंद

प्याज में विटामिन-ई पाया जाता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा ये ग्लूटाथिओन का निर्माण करता है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही इससे जुड़ी अन्य समस्याओं को भी कम करता है.

Tea Habit: क्या चाय का शौक बन गया है Addiction यहां जानें Tea छोड़ने के तरीके

5. इम्यूनिटी बढ़ाएं

कोरोनाकाल से ही हर इंसान अपनी इम्यूनिटी को लेकर बहुत सजग हो गया है. प्याज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपको उसे भी मजबूत करने में मदद कर सकते हैं. जर्नल ऑफ मेडियेटर्स ऑफ इन्फ्लेमेशन में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार प्याज की रासायनिक संरचना इतनी मजबूत होती है कि यह इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करती है और इसमें कैंसर विरोधी गुण भी होते हैं, जो कैंसर के खतरे को कम कर सकते है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.