Benefits Of Clove: पाचन, मोटापा और दांत दर्द में फायदेमंद है लौंग का सेवन

Health Benefits Of Clove: भारतीय किचन में मौजूद लौंग न सिर्फ खाने के स्वाद, बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को आयुर्वेद में औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Clove: पाचन, मोटापा और दांत दर्द में फायदेमंद है लौंग का सेवन

Benefits Of Clove: भारतीय मसाले से लेकर आयुर्वेदिक औषधी तक लौंग का खूब इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • लौंग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.
  • लौंग के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है.

Health Benefits Of Clove:  भारतीय किचन में मौजूद लौंग न सिर्फ खाने के स्वाद, बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग को आयुर्वेद में औषधी के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. आपको बता दें कि लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से दूर करने में मदद कर सकते हैं. लौंग को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं लौंग को दांत दर्द में एक औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. लौंग के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको लौंग से होने वाले फायदे बताते हैं.

लौंग खाने के फायदेः (Laung Khane Ke Fayde)

1. गठिया में मददगारः

गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में लौंग मददगार हो सकती है. लौंग में फ्लेवोनॉयड्स पाया जाता है लौंग के तेल की मालिश करने से जोड़ों के दर्द से राहत पा सकते हैं.

scnc45uo

गठिया और जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने में लौंग मददगार हो सकती है.Photo Credit: istock

2. दांत दर्द में मददगारः

लौंग में एनाल्जेसिक गुण मौजूद होने से ये दांत के दर्द से राहत दिला सकता है. दांतों के दर्द और मसूड़ों की सूजन को कम करने के लिए लौंग को दांतों में दबा कर रखें या लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. मोटापा में मददगारः

लौंग में एंटी-ओबेसिटी प्रभाव होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. अगर आप भी वजन को कम करना चाहते हैं तो लौंग वाले पानी का सेवन कर सकते हैं. 

4. पाचन में मददगारः

पाचन संबंधी समस्या जैसे पेट का फूलना, गैस, अपच, मतली, डायरिया और उल्टी जैसी समस्याओं में लौंग को फायदेमंद माना जाता है. लौंग में पाए जाने वाले गुण पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

5. स्किन में मददगारः

स्किन को हेल्दी रखने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. लौंग में इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो इंफेक्शन और पिंपल से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.