विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 16, 2022

Foods For Heat Stroke: गर्मी और लू से बचने के लिए लंच में जरूर खाएं ये चीजें

Foods For Heat Stroke: गर्मियों के दिनों में अपनी डाइट में कुछ ऐसी नेचुरली चीजें शामिल करें, जो आपको लू से बचाएं. आप इन चीजों को रोजाना लंच में खा सकते हैं. जिससे आप दोपहर की लू से बच सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Foods For Heat Stroke: गर्मी और लू से बचने के लिए लंच में जरूर खाएं ये चीजें
Foods For Heat Stroke: लू और गर्म हवाओं से बचाती हैं खाने में शामिल ये चीजें.

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकलो तो लू का खतरा रहता है. लू की वजह से तेज बुखार, उल्टी, दस्त तक हो सकते हैं. गर्म हवा के ये थपेड़ों से हाल बेहाल होने लगता है. उसके बाद शुरू होता है दवाओं और घरेलू नुस्खों का दौर. हाथ और पैर पर प्याज घिसने से लेकर जेब में प्याज लेकर चलने तक तमाम जतन किए जाते हैं. इन सबसे बेहतर है अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करना, जो आपको लू से बचाएं वो भी नेचुरली. आप इन चीजों को रोजाना लंच में खा सकते हैं. जिससे आप दोपहर की लू से बच सकते हैं. 

लिक्विड डाइट-
गर्मी के मौसम में पसीना बहुत आता है. इसकी वजह से शरीर से वॉटर लॉस होता है. जितना ज्यादा पसीना निकलेगा उतनी ही ज्यादा कमजोरी भी महसूस हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में कुछ लिक्विड डाइट को जरूर शामिल करें. आप लंच से पहले पना या छाछ पी सकते हैं. इसके अलावा शिकंजी भी  खुद को तर रखने का अच्छा तरीका है. इसके अलावा पानी में नींबू, नमक, शक्कर का घोल मिलाकर पीते रहें. लू का खतरा काफी हद तक घट सकता है. 

hkapn3gg

खीरा-
खीरा और ककड़ी दोनों ही इस सीजन में बहुत मिलता है. बॉडी को हाइड्रेट रखने में खीरा काफी कारगर होता है. साथ ही ये बॉडी डिटॉक्स भी करता है, लेकिन खीरा खाने के बाद एकदम बहुत सारा पानी न पिएं.

दही-
दही शरीर में जाकर प्रोबायोटिक की तरह काम करता है. यही वजह है कि ये डाइजेशन के दौरान आंतों के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसे आप खाने में अलग अलग तरह से शामिल कर सकते हैं. मीठा या नमकीन दही. रायता बनाकर भी आप दही खा सकते हैं, या फिर खाने के बाद आप लस्सी का मजा ले सकते हैं.

प्याज-
प्याज लू के खिलाफ सबसे कारगर माना जाता है. प्याज को सलाद की तरह खाने में शामिल करें. ये शरीर में बाहर की गर्मी के खिलाफ ठंडक बनाकर रखता है. दही और प्याज को मिक्स कर रायता बनाकर खाना भी बेहतर ऑप्शन हो सकता है. 

जौ का आटा और आम का लेप-
ये दोनों चीजें लू के खिलाफ कारगर हैं लेकिन इन्हें लंच में खाना नहीं है बल्कि, शरीर पर लगाना है. जौ के आटे का पेस्ट बनाकर उसे शरीर पर लगाएं और फिर नहा लें. या फिर पैरों के तलवे पर कच्चे आम का लेप करें. दोनों नुस्खे लू से बचाने में काम आ सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए खाली पेट करें इन ड्रिंक्स का सेवन
Foods For Heat Stroke: गर्मी और लू से बचने के लिए लंच में जरूर खाएं ये चीजें
बर्गर आइसक्रीम रोल्स के वायरल वीडियो को देख, इंटरनेट हुआ नाखुश
Next Article
बर्गर आइसक्रीम रोल्स के वायरल वीडियो को देख, इंटरनेट हुआ नाखुश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;