Healthy Vitamins for Women: औरतें ध्‍यान दें, सब भूल जाएं लेकिन ये खाना नहीं, टाइम पर नहीं लिया तो जिंदगी भर पछताएंगी!

Vitamins Women Need: इस कमजोरी (Feeling Weakness) की वजह से ही महिलाओं का शरीर बढ़ती उम्र में बीमारियों का शिकार होने लगता है. ऐसे में महिलाओं के लिए जरूरी हो जाता है कि फैमिली के साथ ही साथ अपना भी थोड़ा ध्यान रखें. बढ़ती उम्र में भी आप चुस्त और हेल्दी रहना चाहती हैं तो अपने आहार में इस पांच विटामिन्स (Best Vitamins For Women) को जरूर शामिल करें.

Healthy Vitamins for Women: औरतें ध्‍यान दें, सब भूल जाएं लेकिन ये खाना नहीं, टाइम पर नहीं लिया तो जिंदगी भर पछताएंगी!

Vitamins Women Need: अपने आहार में इस पांच विटामिन्स (Best Vitamins For Women) को जरूर शामिल करें.

Vitamins For 40 Year Old Woman: उम्र बढ़ने के साथ ही साथ हमारा शरीर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है. हड्डियां तक कमजोर (Weak Bones) होने लग जाती हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कमजोर (Weak Immune System) पड़ने लगती है. खासतौर से महिलाओं में इसका असर अधिक देखा जाता है. इस कमजोरी (Feeling Weakness) की वजह से ही महिलाओं का शरीर बढ़ती उम्र में बीमारियों का शिकार होने लगता है. ऐसे में महिलाओं के लिए जरूरी हो जाता है कि फैमिली के साथ ही साथ अपना भी थोड़ा ध्यान रखें. बढ़ती उम्र में भी आप चुस्त और हेल्दी रहना चाहती हैं तो अपने आहार में इस पांच विटामिन्स (Best Vitamins For Women) को जरूर शामिल करें.

बढ़ती उम्र में हेल्दी बने रहने के लिए महिलाओं को जरूर लेने चाहिए ये 5 विटामिन्स | Vitamins Women Need

1. विटामिन सी

विटामिन सी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे हमारा शरीर इंफेक्शन्स और इससे होने वाली बीमारियों से लड़ता है. साथ ही साथ विटामिन सी स्किन को भी हेल्दी बनाए रखता है.

स्रोत: खट्टे फलों, नींबू, टमाटर, शिमला मिर्च आदि में भरपूर विटामिन सी पाया जाता है.

m5kdr1gg

वि‍टामिन लेने से आप अपनी त्‍वचा की बेहतर देखभाल कर सकती हैं.   Photo Credit: iStock

2. फोलेट यानी विटामिन बी9

फोलेट को ही विटामिन बी9 भी कहते है, जो महिलाओं के लिए खासकर गर्भावस्था के दौरान बहुत ही जरूरी होता है.एक उम्र के बाद में औरतों के शरीर में इस विटामिन की बहुत अधिक जरूरत होती है. फोलेट हमारे शरीर में रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद करता है.

स्रोत: एवोकाडो, ब्रोकली, संतरा, अनाज आदि में फोलेट पाया जाता है.

Popular Summer Drinks: भारत की इन 6 जगहों पर मिलते हैं ये शानदार फेसम समर ड्रिंक, पीते ही गला हो जाएगा तर

3. विटामिन डी 

बढ़ती उम्र में महिलाओं में खासकर जोड़ों के दर्द की समस्या देखने को मिलती है. इससे बचने के लिए विटामिन डी का सेवन बहुत जरूरी हो जाता है.  महिलाओं को रोजाना 15 मिलीग्राम विटामिन डी जरूर लेना चाहिए. इससे शरीर के बोन्स स्ट्रांग होते हैं.

स्रोत: मछली, अंडे की जर्दी, मशरूम आदि में विटामिन डी मिलता है.

4. आयरन

महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी देखी जाती है., इम्यून फंक्शन, रेड ब्लड सेल के बनने, उचित विकास आदि के लिए शरीर को आयरन  होती है. 19 से 50 साल की हर महिला को हर दिन 18 मिलीग्राम आयरन लेने की जरूरत होती है.

स्रोत:  हरे पत्तेदार सब्जियों, सीफूड, दालें, सोयाबीन, अंडा आदि में भरपूर आयरन मिलता है.

Quick Breakfast Recipes: घर से निकलने की जल्दी और नाश्ता बनाने का टेंशन, परेशान न हों झटपट बनाएं ये 10 हेल्दी ब्रेकफास्ट

5. विटामिन ए

विटामिन ए से भरपूर फूड्स का डेली सेवन महिलाओं के शरीर के समुचित कार्य और विकास में मदद करता है. इससे स्किन, आंखों, दांतों के सेहत को बनाए रखने में मदद मिलती है.

स्रोत: मांस, मछली, दूध आदि में विटामिन पाया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.