Popular Summer Drinks: भारत की इन 6 जगहों पर मिलते हैं ये शानदार फेसम समर ड्रिंक, पीते ही गला हो जाएगा तर

Famous Summer Drinks: इस देश की कई खासियतों में से एक खासियत ये भी है कि यहां हर हिस्से में एक अलग किस्म का ठंडा पेय मिलेगा, जो गर्मियों में राहत देने के लिए काफी हैं. गन्ने के रस और नारियल पानी की तरह ही कई समर ड्रिंक हैं जो भारत के हर कोने में आपको राहत दे सकते हैं.

Popular Summer Drinks: भारत की इन 6 जगहों पर मिलते हैं ये शानदार फेसम समर ड्रिंक, पीते ही गला हो जाएगा तर

Popular Summer Drinks: भारत में मिलने वाले इन फेमस समर ड्रिंक्स को जरूर करने वाले ट्राई

Best Summer Drinks Of India: भीषण गर्मी में आप भारत के किसी भी हिस्से में चले जाइए, हो सकता है आप पसीने से तरबतर हो जाएं, लेकिन गला तर करने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा. इस देश की कई खासियतों में से एक खासियत ये भी है कि यहां हर हिस्से में एक अलग किस्म का ठंडा पेय(Cool Drink) मिलेगा, जो गर्मियों में राहत देने के लिए काफी हैं. गन्ने के रस और नारियल पानी (Coconut Water)की तरह ही कई समर ड्रिंक (Summer Drinks) हैं जो भारत के हर कोने में आपको राहत दे सकते हैं. चलिए जानते हैं किस हिस्से में कौन सा समर ड्रिंक आपको तपती जलती गर्मी में राहत देने के लिए उपलब्ध है.

देश में इन समर सीजन में इन ड्रिंक्स का रहता है बोलबाला:

1) बाबरी बियोल

ये पेय आपको जम्मू कश्मीर और उत्तर के कुछ हिस्सों में मिलेगा. जो तुलसी के बीज से बनता है. इन्हीं बीजों को सब्जा का बीज भी कहते हैं. इन बीजों के साथ दूध, पानी, और नारियल का पानी मिलाकर बनाया जाता है. इसे स्थानीय लोग कान का शरबत भी कहते हैं. जिसका अर्थ है कीमती रत्न.

घर से निकलने की जल्दी और नाश्ता बानाने का टेंशन, परेशान न हों झटपट बनाएं ये 10 हेल्दी ब्रेकफास्ट

2) सोल कढ़ी

छाछ आपने कई बार पिया होगा. लेकिन पश्चिम बंगाल में जाएंगे तो आपको वहां इसका सोल कड़ी स्वाद चखने को मिलेगा. छाछ में खास किस्म का नींबू मिलाया जाता है जिसे गोंधराज नींबू कहते हैं. साथ में काला नमक, शक्कर और ठंडा पानी मिक्स किया जाता है. ये खास नींबू छाछ या दही का स्वाद दुगना कर देते हैं.

vchdkhng

3) इमली का अमलाना

राजस्थान की गर्मी में ये पेय किसी वरदान से कम नहीं लगता. खट्टी मिट्ठी इमली में काला नमक, कुछ मसाले, पुदीना और ठंडे पानी का मिश्रण. सुनकर ही गर्मी से जलते गले को राहत मिलने लगती है. ये देसी नुस्खा राजस्थान के रजवाड़ों का भी आजमाया हुआ बताया जाता है.

Guava For Summer: गर्मियों में अमरूद को डाइट में शामिल करने के 4 मजेदार तरीके

4) बेल शरबत

बेल का शरबत तो आप वैसे सभी जगह पी सकते हैं, लेकिन ये बिहार की खासियत माना जाता है. बेल के गूदे को ठंडे पानी के साथ ब्लेंड कर कुछ चुनिंदा मसालों के साथ पीने के लिए दिया जाता है. जिसका एक घूंट ही गला तर करने के लिए काफी होता है.

m12nrluo

5) ठंडाई

उत्तर भारत में कहीं भी चले जाइए. ठंडाई के ढेरों मुरीद मिल जाएंगे. ठंडे दूध में बादाम, सौंफ, तरबूज की बीज और केसर को मिलाकर तैयार की जाती है  ठंडाई, जिसे घंटों पत्थरों पर घोंटा जाता है. इसका फ्लेवर ही गर्मी के तेवर कम करने के लिए काफी होता है. साथ में सेहत का खजाना भी छिपा होता है.

Black Tea For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद काली चाय, जानें अन्य लाभ

6) चौक

ये पेय भारत के कई पूर्वोत्तर राज्यों में शौक से पिया जाता है. इस रस को चावल को फरमेंट कर तैयार किया जाता है. वैसे इसे एक पारिवारिक पेय के रूप में पीने की परंपरा है. घर के सबसे बुजुर्ग लोग मिलकर इस पेय को तैयार करते हैं. खास मौकों पर इस पेय को पीने का चलन है. कुछ जगहों पर इस पेय में बियर मिलना की भी परंपरा बन चुकी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com