विज्ञापन
This Article is From Oct 17, 2019

दलिया के फायदे: Diabetes कंट्रोल, बेहतर पाचन, वजन घटाने के लिए खाएं ओट्स, पढ़ें दलिया के लाभ

Oatmeal Health Benefits: आमतौर पर हम दलिया को एक सामन्य सा फूड मानते हैं, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दलिया खाने के फायदे क्या होते हैं कई लोगों को पता नहीं होता. दलिये का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कई लोग दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से दलिया एक पौष्टिक आहार है.

दलिया के फायदे: Diabetes कंट्रोल, बेहतर पाचन, वजन घटाने के लिए खाएं ओट्स, पढ़ें दलिया के लाभ
Oatmeal Benefits: दलिया के फायदे एक नहीं कई हैं, यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है

Oatmeal Health Benefits: आमतौर पर हम दलिया को एक सामन्य सा फूड मानते हैं, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. दलिया खाने के फायदे क्या होते हैं कई लोगों को पता नहीं होता. जानकर आप भी चौंक जाएंगे. दलिये का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. कई लोग दलिया खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से दलिया एक पौष्टिक आहार है. दलिया इसलिए भी खास है क्योंकि यह पाचन क्रिया (Digestion Process) को बेहतर बनाने में मददगार हो सकता है. दलिया न सिर्फ पाचन के लिए बल्कि मोटापा घटाने (Weight Loss) के साथ-साथ कई फायदों से भरा हुआ है. पोषक तत्वों की प्रचुर मात्रा और पाचने में आसान होने से दलिया रोगियों को दिया जाने वाला पहला फूड हो सकता है. नाश्ते में दूध के साथ दलिया का सेवन अपने आप में एक संपूर्ण आहार है. दलिया ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने, दिल के स्वास्थ्य के लिए और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद हो सकता है. इसके अलावा इसमें लो कैलोरी और फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. दलिया एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है. हैरान रह गए न लेकिन सिर्फ इतने ही फायदे नहीं बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए खजाना है! तो आइए जानते हैं दलिया के फायदे और क्या और कैसे होते हैं...  

दलिया के हैरान करने वाले फायदे | Amazing Benefits Of Oatmeal

1. डायबिटीज में फायदेमंद | Beneficial In Diabetes 

हमारे गलत खानपान की आदत और लाइफस्टाइल की वजह से डायबिटीज के मरीज लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. ऐसे में डायबिटीज के रोगियों के लिए दलिया काफी फायदेमंद हो सकता है. 

2. पाचन को करें दुरस्थ | Restore Digestion

दलिया खाने का सबसे बड़ा फायदा तो यह है कि इससे आपका पाचन तंत्र बेहतर कार्य करता है और फाइबर से भरपूर होने के कारण पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है. 

37jld46oOatmeal Health Benefits: दलिया पाचन के साथ-साथ डायबिटीज और वजन घटाने में मददगार हो सकता है

3. एनर्जी का खजाना | Energy Treasure

नाश्ते में 50 ग्राम दलिया का रोजाना सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रह सकते हैं. दलिया बनाने के भी कई तरीके हो सकते हैं. दलिया पोषण की सभी जरूरतों को पूरा करने में फायदेमंद हो सकता है. 

4. सभी पोषक तत्वों से भरपूर | Full Of All Nutrients

दलिया एक पौष्ट‍िक भोजन है जो हमारे शरीर को पोषित करने में मददगार हो सकता है. अगर आप भारी भरकम या अधिक भोजन करने से बचते हैं, तो दलिया आपके लिए पोषक तत्वों के खजाने की तरह काम कर सकता है.

5. वजन घटाने में करेगा मदद | Help In Weight Loss

वजन घटाने के आसान तरीकों में से एक तरीका दलिये का सेवन भी हो सकता है. गलत लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा जल्दी बढ़ जाता है. फाइबर से भरपूर होने के कारण दलिया वजन कम करने में कारगर हो सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें
 

इन्हें भी पढ़ें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
दलिया के फायदे: Diabetes कंट्रोल, बेहतर पाचन, वजन घटाने के लिए खाएं ओट्स, पढ़ें दलिया के लाभ
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com