Eggs Benefits In Cold: ठंड में क्यों खाना चाहिए रोज एक अंडा, जानें एग से मिलने वाले फायदे

Why To Eat Eggs In Winter: सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ठंड के दिनों में हमारे शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

Eggs Benefits In Cold: ठंड में क्यों खाना चाहिए रोज एक अंडा, जानें एग से मिलने वाले फायदे

Eggs Benefits In Cold: सर्दियों में अंडा खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • अंडा सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है.
  • अंडे के सेवन से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.
  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Eating Eggs In Cold Weather In Hindi:  सर्दियों के मौसम में अंडे का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ठंड के दिनों में हमारे शरीर का तापमान काफी कम हो जाता है. ऐसे में हमें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. अंडे की तासीर गर्म होती है. इसलिए इन दिनों रोजाना अंडे का सेवन करने से शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं. अंडे में हाई प्रोटीन, कैल्शियम और कार्ब्स के अलावा विटामिन डी और विटामिन बी 12 काफी मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों में रोजाना एक अंडे का सेवन करने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचा जा सकता है. इतना ही नहीं अंडे के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

सर्दियों में अंडा खाने के फायदे| Health Benefits Of Eating Eggs In Winter:

1. इम्यूनिटीः

रोजाना एक उबला अंडा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. अंडे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन और कई पोषक तत्व इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

5i9nnhl

रोजाना एक उबला अंडा खाने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. Photo Credit: iStock

2. सर्दीः

ठंड के दिनों में सर्दी-जुकाम की समस्या एक आम समस्या में से एक है. सर्दियों में रोजाना अंडा खाने से सर्दी-जुकाम से बचा जा सकता है. क्योंकि अंडा शरीर को गर्म रखने में मदद कर सकता है.

3. ब्रेन पॉवरः

अंडे का रोजाना सेवन मेमोरी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. अंडे में मौजूद ओमेगा-3, विटामिन्स और फैटी एसिड दिमाग को तेज बनाने में मदद कर सकते हैं. 

4. आयरनः

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है और आप अंडे का सेवन कर सकते हैं, तो आपके लिए अंडे फायदेमंद हो सकते हैं. क्योंकि अंडे सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि आयरन का भी अच्छा सोर्स माने जाते हैं. अंडे के सेवन से आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.