विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 01, 2020

Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 

Benefits Of Soaked Gram: कई लोग सुबह खाली पेट भीगे चने (Soaked Gram) खाते हैं! आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है.

Read Time: 4 mins
Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 
Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने के साथ न खाएं ये दो चीजें!

Healthy Diet: कई लोग सुबह खाली पेट भीगे चने (Soaked Gram) खाते हैं! आयुर्वेद में सही कॉम्बिनेशन (Food Combinations) वाले खाने पर जोर दिया जाता है. अच्छी सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है संतुलित और सही मात्रा में आहार लेना लेकिन कई बार हम जाने जाने-अनजाने में कई ऐसी चीजों को एक साथ खा लेते है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक (Dangerous Food Combinations) हो सकते है. अपनी सेहत को बनाने के लिए लोग अपना ख्याल रखते हैं. खान-पान से लेकर अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए लोग सुबह की डाइट (Morning Diet) में भीगे चने, बादाम (Almond) जैसी चीजों का सेवन करते हैं, क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट (Morning Empty Stomach) इन चीजों को खाना तो ठीक है लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको इनके साथ लेना खतरनाक हो सकता है.

बहुत से लोग हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) बढ़ाने और हाजमा (Digestion) दुरुस्त रखने के लिए रात में चना भिगो देते हैं और अगली सुबह वह भीगे हुए चना खाते हैं. भीगे हुए चने खाना बहुत अच्छी बात होती है, इससे आपके शरीर में खून की वृद्धि होती है और आप फिट भी रहते हैं. लेकिन आप सुबह भीगे हुए चने खाने के बाद तुरंत ये 2 चीजें न खाएं यहां जानें कौन सी हैं वह दो चीजें...

chaneMorning Diet: सुबह खाली पेट भीगे चने खाने से होते हैं कई लाभ!

सुबह भीगे हुए चने खाने के बाद तुरंत ना खाएं ये 2 चीजें

अक्सर लोग रोज सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने लगते हैं और उसके तुरंत बाद नास्ता भी करते हैं. जिसमें वे कुछ भी खाएं लेकिन अगर ऐसी कौन सी दो चीजें नहीं खानी चाहिए जिससे उन्हें गंभीर बीमारी या फिर उससे भी ज्यादा खतरा हो सकता है, इस बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. उन दो चीजों को हमें नहीं खाना चाहिए क्योंकि अगर भीगे हुए चने खाने के बाद ये दो चीजें खाएंगे तो वो आपके शरीर में जाकर जहर बना सकती हैं, जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती हैं.

1. सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद कभी भी आचार का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि जैसा कि आप जानते हैं कि आचार को गलाने के लिए उसमें सिरका डाला जाता है और इसे चने के बाद खाना मतलब पेट में जहर बनने के बराबर होना. भीगा हुआ चना और आचार का रिएक्शन एक साथ हो जाएगा और पेट में जहर बनने के साथ-साथ इससे हार्ट की बीमार भी हो सकती है और कई बार तो हार्ट अटैक भी आ जाता है. इसके अलावा सीने में भी लगातार जलन और दर्द बना रहता है.

south indian lemon pickle recipeFood Combinations: आचार को सुबह भीगे चने के तुरंत बाद खाना हो सकता है खतरनाक 

2. सुबह के समय भीगे हुए चने खाने के बाद कभी भी आपको करेले का भी सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि भीगे हुए चने में जो ऑक्साइड पाया जाता है बिल्कुल वही करेले मे भी पाया जाता है, लेकिन दोनों में अंतर ये होता है कि भीगे हुए चने में पाया जाने वाला ऑक्साइड लेवल बहुत कम होता है और करेले में पाया जाने वाला ऑक्साइड लेवल उससे ज्यादा होता है. इसकी वजह से यह हमारे शरीर में जा कर मिक्स होकर जहर बना सकता है. इस जहर का रिएक्शन धीरे-धीरे होता है और गंभीर बीमारी का रूप ले सकता है.

(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून के सीजन में मिलने वाले इस फल को खाने से सेहत को मिलते हैं, ये 5 कमाल के फायदे
Healthy Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Next Article
स्किन कोलेजन को बढ़ाने का काम करता है ये फल, 40 में दिखना है 25 का है तो इन 3 तरीकों से करें इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;