Diwali 2021: दिवाली की दावत के दौरान बढ़ते वजन की है चिंता, तो फॉलो करें ये 7 कमाल के टिप्स

Diwali 2021: यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको वजन बढ़ने की चिंता किए बिना दिवाली की मिठाई और स्नैक्स का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं.

Diwali 2021: दिवाली की दावत के दौरान बढ़ते वजन की है चिंता, तो फॉलो करें ये 7 कमाल के टिप्स

Diwali 2021: इसे रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है.

खास बातें

  • Diwali is the festival of lights
  • Food forms a major component of the celebrations
  • Diwali is one of India's biggest festivals

Diwali 2021: दिवाली अब बस आने ही वाली है और इसके उत्साह को रोकना मुश्किल हो रहा है. इसे रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, दिवाली भारत में सबसे व्यापक रूप से मनाए जाने वाले त्योहारों में से एक है. देश में हर दूसरे त्योहार की तरह, दिवाली के दौरान भी लोग उत्सव भोजन में शामिल होते हैं और दावत देते हैं. काजू कतली और लड्डू जैसी मिठाइयों से लेकर भाकरवाड़ी, चकली और भुने हुए बादाम जैसे नाश्ते तक, बिना अच्छे भोजन के दिवाली का उत्सव अधूरा है. दिवाली है और ऐसे में मिठाइयां और तले हुए स्नैक्स को भला कोई कैसे मना कर पाए, इस बात को हम समझ सकते हैं. लेकिन कुछ ऐसे आसान से टिप्स हैं, जो दिवाली की मस्ती के साथ-साथ आपके वेट लॉस गोल्स को भी बनाए रख सकते हैं. जी हां, आइए  जानते हैं इन टिप्स के बारे में जो आपको दिवाली मिठाई और स्नैक्स का आनंद लेने में मदद कर सकते हैं, वह भी एक्सट्रा किलो बढ़ने की चिंता किए बिना. 


1. अपनी मिठाई समझदारी से चुनें

बाजार से मिठाई खरीदते समय विश्वसनीय मिठाई की दुकानों पर ही जाएं. त्योहारों के समय में बहुत सारी मिलावटी चीजें बाजार में बिकने लगती हैं और आपकी मिठाइयां भी अवांछित वसा से लदी सामग्री से भरी हो सकती हैं. साथ ही एक बार में ढेर सारी मिठाइयां न खरीदें, इससे आपको केवल बची हुई मिठाई ही मिलेगी.

(यह भी पढ़ें: )

diwali 2017

 
2. घर पर बनाएं मिठाइयां
 
इस दिवाली आप घर पर भी कुछ स्वादिष्ट व्यंजन बना सकते हैं. गुड़ और सूखे मेवों के साथ घर के बने लड्डू आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.  दिवाली स्टेपल 'काजू कतली' भी घर पर बनाने में काफी आसान है और बाजार से खरीदे गए की तुलना में बेहतर शर्त साबित हो सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ प्रैक्टिशनर शिल्पा अरोड़ा के कुछ और सुझाव हैं. "आप नारियाल और बेसन के लड्डू जैसे हेल्दी व्यंजन बनाने की कोशिश कर सकते हैं. स्नैक्स पर खजूर, काजू, आलूबुखारा, खुबानी और किशमिश ये सभी आपके लिए अच्छे हैं." घर में बनी मिठाइयां और स्नैक्स न केवल उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करते हैं, बल्कि वे ताज़ा भी होते हैं और इस प्रकार, यह आपके पेट के लिए हल्के होते हैं.

(यह भी पढ़े: )

kaju barfi

 
3. पोर्शन कंट्रोल करें

पोर्शन कंट्रोल आपको बिना किसी गिल्ट के सभी व्यवहारों का आनंद लेने में मदद करे सकता है. एक छोटी प्लेट को पकड़कर शुरू करें और इसे अधिक न भरें. मिठाई और स्नैक्स की मात्रा (और कैलोरी) पर नज़र रखें.  दूसरी सर्विंग से बचें.

healthy foodKeep a check on the amount (and calories) of sweets and snacks you dig in.

 
 4. अपने एक्सरसाइज रूटीन को न छोड़ें
 

दीपावली पर्व के दौरान अपनी नियमित एक्सरसाइज रूटीन को बनाए रखें. योग या किसी अन्य प्रकार के शारीरिक प्रशिक्षण से आपको कम गिल्ट के साथ उत्सव का आनंद लेने में मदद मिलेगी. अगर जिम जाना मुश्किल है, तो सीढ़ियां चढ़ना या थोड़ी देर टहलना या अपने डेस्क पर कुछ स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने जैसी छोटी-छोटी चीजों को आजमाएं, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अभी भी किसी तरह की शारीरिक गतिविधि में शामिल हो सकते हैं. और उन अतिरिक्त कैलोरी को बर्न कर सकते हैं.. 

excercise 620Keep up with your regular exercise routine during the Diwali feasting.


 5. अपने भोजन की योजना बनाएं

बात इस बात की है कि आप किस तरह के भोजन का सेवन करते हैं और आप इसे कैसे नियंत्रित करते हैं. और यह वही है जो आपको दिवाली के दौरान दावत देते समय करने की आवश्यकता है. यदि आप दिन में पहले से ही उच्च कैलोरी-भोजन का सेवन कर चुके हैं, तो सूप, सलाद, छाछ और वसा रहित भोजन के साथ रात के खाने को हल्का रखने का प्रयास करें. यही बात मिठाई और स्नैक्स के लिए भी है. नमकीन स्नैक्स और सूखे मेवों के अधिक सेवन से शरीर में सूजन और पानी की अवधारण हो सकती है. पोर्शन को दिन में एक बार एक टुकड़े या एक छोटे कटोरे तक सीमित करें. यदि आपको मिठाई की पेशकश की जाती है, तो केवल एक ही टुकड़ा लें. अपने नियमित भोजन के समय का पालन करें.
 
 6. हाइड्रेटेड रहें

तमाम दावतों के बीच हाइड्रेटेड रहना भी जरूरी है. यह वाटर रिटेंशन या पाचन समस्याओं की किसी भी संभावना को रोकता है. पानी में मौजूद पोटैशियम और अन्य खनिज आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित रखते हैं, जो आपके द्वारा खाए जाने वाले सभी नमकीन, तैलीय और वसायुक्त भोजन के कारण प्रभावित हो सकता है. यह आपको भरा रखता है और भूख को बढ़ने से रोकता है. रोजाना 10-12 गिलास पीने से भी त्योहारों के दौरान आपकी त्वचा को पोषण और चमक मिलती है.

hydrate yourself


 7. हेल्दी नाश्ता करें और हेल्दी स्नैकिंग का आनंद लें

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर एक हेल्दी नाश्ता खाने से दिन के पहले भाग के लिए तृप्त रहने में मदद मिल सकती है और बेवजह के खाने इच्छा को भी कम करने में मदद मिलती है. फाइबर पचने में सबसे अधिक समय लेता है और परिपूर्णता की भावना को बढ़ावा देता है।. दिन भर में, आप अनावश्यक खाने से बचने के लिए कुछ स्वस्थ और उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ जैसे सेब या एक कटोरी दलिया ले सकते हैं.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.