Dhanteras 2021: जानें तिथि, समय और 5 ऐसे बर्तन जिन्हें आप धनतेरस के दौरान खरीद सकते हैं

Dhanteras 2021 Date: दिवाली नजदीक है और तैयारी जोरों पर है. लोग घरों की सफाई, लाइट, दीयों और रंगोली से सजाने में जुटे हैं. साथ ही, हम में से कई लोग साल के इस समय के दौरान अपने होम सेटअप को अपग्रेड करने के लिए नए उपकरण खरीद रहे हैं.

Dhanteras 2021: जानें तिथि, समय और 5 ऐसे बर्तन जिन्हें आप धनतेरस के दौरान खरीद सकते हैं

Dhanteras 2021: दिवाली हिंदुओं के बीच सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है.

खास बातें

  • धनतेरस को हिंदू धर्म में बहुत खास माना जाता है.
  • धनतेरस पर लोग कई तरह की खरीदारी करते हैं.
  • धनतेरस पर खरीदारी करना शुभ माना जाता है.

Dhanteras 2021 Date:   दिवाली नजदीक है और तैयारी जोरों पर है. लोग घरों की सफाई, लाइट, दीयों और रंगोली से सजाने में जुटे हैं. साथ ही, हम में से कई लोग साल के इस समय के दौरान अपने होम सेटअप को अपग्रेड करने के लिए नए उपकरण खरीद रहे हैं. दिवाली (Diwali 2021) हिंदुओं के बीच सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, और कहने की जरूरत नहीं है कि इसमें कई परंपराएं शामिल हैं जो हजारों साल से आ रही हैं. ऐसी ही एक परंपरा है धनतेरस. तो धनतेरस (Dhanteras 2021) क्या है? शुरू करने के लिए, हिंदी में 'धन' का अर्थ सौभाग्य से है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन 'बड़ी' खरीदारी करने से धन और समृद्धि के मामलों में सौभाग्य प्राप्त होता है.

धनतेरस तिथि और पूजा का समयः (Dhanteras 2021 Date And Puja Time)

इस बार धनतेरस पूजा 2 नवंबर 2021 मंगलवार को है.

धनतेरस पूजा मुहूर्त  06:49 बजे से 08:26 बजे

यम दीपम - मंगलवार 2 नवंबर 2021 को

प्रदोष काल - 06:00 अपराह्न से 08:26 अपराह्न

वृषभ काल - 06:49 अपराह्न से 08:53 अपराह्न

त्रयोदशी तिथि शुरू - 02 नवंबर, 2021 को पूर्वाह्न 11:31

त्रयोदशी तिथि समाप्त - 09:02 बजे से 03, 2021

धनतेरस का महत्व, क्या खरीदेंः (Significance Of Dhanteras, Things To Buy)

धनतेरह को धनत्रयोदशी के रूप में भी जाना जाता है, धनतेरस हिंदू कार्तिक महीने में कृष्ण पक्ष के तेरहवें दिन मनाया जाता है. इस दिन लोग सोना, चांदी, बर्तन, रसोई की चीजें और बहुत कुछ खरीदते हैं. साधारण कटोरे और चम्मच से लेकर रेफ्रिजरेटर और माइक्रोवेव तक- लोग धनतेरस के दौरान तरह-तरह की खरीदारी करते हैं.

इसे ध्यान में रखते हुए, हम 5 बर्तन ऑप्सन लेकर आए हैं जिन्हें आप धनतेरस 2021 के दौरान खरीद सकते हैंः

1. किचन एसेंशियल स्टेनलेस स्टील कुक और सर्व सेटः

स्टेनलेस स्टील से बना, यह सर्ववेयर दो हांडी और ढक्कन के एक सेट में आता है. साथ ही, यह सेट गर्म होने पर सर्ववेयर रखने के लिए एक रैक के साथ आता है. चावल से लेकर दाल और सब्जी तक- आप इन हांडी के साइज के कटोरे में कुछ भी और सब कुछ रख सकते हैं.

2. किचन एसेंशियल स्टेनलेस स्टील स्टीमरः

लव मोमोज? तो यह स्टीमर घर में जरूर होना चाहिए. यह स्टेनलेस स्टील से बना है और कांच के ढक्कन के साथ आता है, आपका फूड भाप में बन रहा होता है. इस स्टीमर में मोमोज के अलावा आप इडली, मोदक, बंगाली पिठा आदि भी बना सकते हैं.

3. किचन एसेंशियल्स तवाः

डोसा, रोटी और पराठे लगभग हर भारतीय घर में मेन हैं. इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए एक तवा ऑप्शन लेकर आए हैं जो आपके डेली यूज के लिए एक परफेक्ट ऑप्शन हो सकता है. और सबसे अच्छी बात यह है कि यह तवा इंडक्शन और गैस-स्टोव फ्रेंडली है.

4. किचन एसेंशियल बेस कढ़ाईः

आइए मान लें- कड़ाही हर घर में जरूरी है. यहां हम आपके लिए एक कड़ाही ऑप्शन लेकर आए हैं जो इंडक्शन और गैस स्टोव-फ्रेंडली दोनों है और कांच के ढक्कन के साथ आता है. इसमें 3-लीटर की क्षमता है और यह 4-5 लोगों के परिवार के लिए परफेक्ट है.

5. किचन एसेंशियल स्टेनलेस स्टील मिल्क पैनः

दूध का बर्तन हर घर में एक और बर्तन होना चाहिए. दूध को उबालने के अलावा आप इसका इस्तेमाल सूप, चाय, कॉफी और भी बहुत कुछ बनाने में कर सकते हैं. यह अच्छी क्वलिटी वाले स्टेनलेस स्टील से बना है और इंडक्शन फ्रेंडली है. 

Prostate Cancer Early Symptoms: एक्‍सपर्ट से जानें प्रोस्‍टेट कैंसर के शुरुआती लक्षण

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.