Curry Leaves Benefits: इंफेक्शन से लेकर वजन घटाने तक, करी पत्ता खाने के 9 कमाल के फायदे

Curry Leaves Health Benefits: करी पत्ता हर भारतीय रसोई में मिलने वाली जरूरी चीजों में से एक है. करी पत्ते को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई डिश में इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है.

Curry Leaves Benefits: इंफेक्शन से लेकर वजन घटाने तक, करी पत्ता खाने के 9 कमाल के फायदे

Curry Leaves: करी पत्ते को सिर्फ स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • करी पत्ते के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.
  • करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं.
  • करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं.

Curry Leaves Health Benefits: करी पत्ता हर भारतीय रसोई में मिलने वाली जरूरी चीजों में से एक है. करी पत्ते को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए कई डिश में इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते का वैज्ञानिक नाम है मुराया कोएनिजी है. इसे करी पत्ता, कड़ी पत्ता और मीठी नीम जैसे नामों से भी पुकारा जाता है. अंग्रेजी में इसे करी लीफ भी कहते है. फ्रेश करी पत्ते में एक अलग खुशबू होती है. लेकिन, आप इसे स्टोर करके रखना चाहते हैं, तो फ्रिज में या सूखा कर रख सकते हैं. आपको बता दें कि करी पत्ते को सिर्फ स्वाद और सुगंध के लिए ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कॉपर और विटामिन के गुण मौजूद होते हैं, जो अनगिनत स्वास्थ्य लाभ देते हैं. करी पत्ते को औषधी के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. करी पत्ते के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. इतना ही नहीं इसको स्किन के लिए भी काफी गुणकारी माना जाता है तो चलिए आज हम आपको करी पत्ते के फायदों के बारे में बताते हैं.

करी पत्ता खाने के फायदेः (Curry Patta Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीज के लिएः

आज के समय में अधिकांश लोग डायबिटीज की बीमारी से परेशान हैं. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए करी पत्ते का सेवन कर सकते हैं. करी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक के गुण पाए जाते हैं, जो शुगर लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. 

2. लीवर के लिएः

करी पत्ते में टैनिन और कारबाजोले एल्कलॉइड जैसे तत्व मौजूद होते हैं. माना जाता है कि करी पत्ते में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.

liver health natural remedies healthy living

करी पत्ते में हेप्टोप्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं, जो लीवर को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है.Photo Credit: iStock

3. एनीमिया के लिएः

एनीमिया की शिकायत ज्यादातर महिलाओं में देखते को मिलती है. असल में एनीमिया की कमी सही डाइट ना लेने की वजह से भी हो सकती है. करी पत्ते में कैल्शियम, आयरन और जिंक के गुण पाए जाते हैं जो एनीमिया की कमी को दूर कर सकते हैं.

4. वजन घटाने के लिएः

वजन घटाने के लिए करी पत्ता काफी फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं. इन तत्वों में वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले गुण मौजूद होते हैं. करी पत्ते को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. स्कीन के लिएः

करी पत्ते का तेल हेल्थ के लिए बहुत स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है. इसके तेल से स्कीन को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाने में मदद मिल सकती है. शरीर के कटे, जले स्थानों को रिपेयर करने में मददगार है करी पत्ते का तेल. 

6. दिल के लिएः

करी पत्ता एक हर्बल औषधि है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. करी पत्ते को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्थी रखा जा सकता है. 

7. इंफेक्शन के लिएः

मौसमी इंफेक्शन से बचने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. करी पत्ते में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण भी पाए जाते हैं जो रोगाणुओं से आपको बचाने में मदद कर सकते हैं.

8. कोलेस्ट्रॉल के लिएः

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करना लाभदायक माना जाता हैं. क्योंकि करी पत्ते में विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लामेट्री गुण मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

9. बालों के लिएः


बालों की समस्या से परेशान हैं तो करी पत्ते का तेल आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. करी पत्ते का तेल बालों पर लगाने से बालों की जड़ें मजबूत होती हैं. इसका नियमित इस्तेमाल बालों के विकास में मदद कर सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.