विज्ञापन
This Article is From Dec 31, 2021

Citrus Fruits Benefits: सर्दियों में रोज खाएं ये खट्टे फल, बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर

Citrus Fruits Health Benefits: एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. कई रोज्यों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ठंड और कोरोना से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखें.

Citrus Fruits Benefits: सर्दियों में रोज खाएं ये खट्टे फल, बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर
Citrus Fruits Benefits: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं.

Health Benefits Of Eating Citrus Fruits: एक बार फिर से कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का विषय बनते जा रहे हैं. कई रोज्यों में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. ठंड और कोरोना से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखें. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फलों (Citrus Fruits Health Benefits) को शामिल कर सकते हैं. खट्टे फल विटामिन सी के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. और विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और संक्रमण से बचाने में मददगार है. सर्दियों के मौसम में बहुत से ऐसे मौसमी फल आते हैं. जिनमे विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते हैं जो स्वाद में तो लाजवाब हैं ही साथ ही सेहत के गुणों से भी भरपूर हैं. 

सर्दियों में सेहतमंद रहने के लिए इन खट्टे फलों का करें सेवनः

  • अमरूद-Guava
  • कीवी-Kiwi
  • संतरा-Orange
  • नींबू-Lemon
  • आंवला-Amla
  1. खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ठंड में इन फलों के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.
  2. ठंड के दिनों में सर्दी-खांसी प्लू से बचने के लिए आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं. खट्टे फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को संक्रमण से लड़ने की ताकत देते हैं. जिससे हम वायरल संक्रमण से बच सकते हैं.
  3. ठंड के दिनों में शरीर में सूजन की समस्या परेशान करती है. ऐसे में आप अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं. खट्टे फलों में पाए जाने वाले तत्व शरीर की सूजन को दूर करने में मदद कर सकते हैं.
  4. मोटापा कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में खट्टे फलों को शामिल कर सकते हैं खट्टे फलों में कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Citrus Fruits Benefits: सर्दियों में रोज खाएं ये खट्टे फल, बीमारियां रहेंगी आपसे कोसों दूर
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Next Article
एक गिलास संतरे का जूस या एक साबुत संतरा क्या है ज्यादा फायदेमंद, जानिए दोनों की न्यूट्रिशन वैल्यू
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com