शेफ कुणाल कपूर स्टाइल से डिनर में बनाएं टेस्टी और हेल्दी हरी मूंग दाल मुगलई

Hari Moong Dal Mughlai: सेलिब्रेटी शेफ कुणाल कपूर ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसी ही रेसिपी शेयर की है. जिसमें उन्होंने साबुत मूंग से तैयार की है हरी मूंग दाल मुगलई.

शेफ कुणाल कपूर स्टाइल से डिनर में बनाएं टेस्टी और हेल्दी हरी मूंग दाल मुगलई

Hari Moong Dal Mughlai: हरी मूंग दाल मुगलई डिश को कभी भी बना सकते हैं.

Hari Moong Dal Mughlai:  वैसे तो मूंग की दाल अपने आप में गुणों की खान है. मूंग दाल अलग अलग तरह की होती है पीले रंग की मूंग दाल जिसे मूंग मोगर भी कहा जाता है. छिलके वाली मूंग दाल और मूंग दाल साबुत जिसे खड़ा मूंग या अक्खा मूंग के नाम से भी जाना जाता है. ये तीनों ही दालें ऐसी हैं जो सादे तरीके से बनाई जाएं तो भी फायदेमंद हैं. और, अगर आप चाहें तो थोड़ा ही अलग तरह से तड़का लगाकर इन्हें शाही अंदाज में पका सकते हैं. सेलिब्रेटी शेफ कुणाल कपूर ने इंस्टाग्राम पर एक ऐसी ही रेसिपी शेयर की है. जिसमें उन्होंने साबुत मूंग से तैयार की है हरी मूंग दाल मुगलई. जिसे देखकर ही मुंह में पानी आ जाएगा. तो चलिए जानते हैं शेफ कुणाल कपूर ने कैसे बनाई ये मुगलई दाल.

यहां देखें पोस्टः

इन चीजों की होगी जरूरत-

मूंग दाल मुगलई बनाने के लिए आपको चाहिए साबुत मूंग दाल, प्याज, तेल, हल्दी, हरी मिर्च, अदरक, नमक और बटर की जरूरत होगी.

तड़का लगाने के लिए घी, लाल मिर्च, लौंग और नींबू की जरूरत होगी.

ऐसे बनाएं हरी मूंग दाल मुगलई-

सबसे पहले दाल को धोएं. और उसे पानी में भिगोकर रख दें. दाल को कम से कम एक घंटा भीगे रहने दें. पूरी रात भिगोकर रख सकें तो बेहतर होगा. भिगी हुई दाल को पकाने से पहले दोनों हाथों से रगड़ कर साफ करें. इसके बाद इस पानी को ड्रेन कर दें. एक बार फिर ताजे पानी से दाल साफ करें. और भिगो कर रख दें. अब एक पैन में घी गर्म करें. इस घी में स्लाइस किया हुआ प्याज डालें और मीडियम आंच पर चलने दें. कुछ देर बाद आंच को कम कर दें और प्याज को पूरी तरह ब्राउन होने दें. प्याज तल जाए तो इसे भी अलग रख दें.

अब दाल को उबालने के लिए रखें. दाल उबल जाए तो इसमें फ्राई प्याज, हल्दी, हरी मिर्च, अदरक, नमक और बटर डाल दें. अब दाल को तब तक उबलने दें जब तक वो गल न हो जाए. दाल गल जाए तब एक चम्मच से उसे थोड़ा दबा दें ताकि दाल गाढ़ी हो जाए. अब दाल को पकने दें. एक और पैन लें इसमें घी डालें. गर्म घी में सूखी लाल मिर्च डालें और लौंग डालें. इस गर्मागर्म तड़के को दाल में मिक्स करें. आखिर में नींबू निचोड़ दें. दाल में अपनी पसंद के मुताबिक मक्खन डालें. गरमा गरम दाल मुगलई तैयार हो चुकी है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.