Black Gram Water: सुबह खाली पेट काले चने का पानी पीने के बेमिसाल फायदे

Black Gram Water Benefits: काला चना (Black Gram) सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. हम चने को अपनी डाइट में कई तरह से खाना पसंद करते हैं.

Black Gram Water: सुबह खाली पेट काले चने का पानी पीने के बेमिसाल फायदे

Black Gram Water: रोजाना सुबह खाली पेट चने का पानी पीने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

खास बातें

  • काले चने को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • चने को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • चने के पानी का सेवन कर इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं.

Black Gram Water Benefits In Hindi: काला चना (Black Gram) सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. चने को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. हम चने को अपनी डाइट में कई तरह से खाना पसंद करते हैं. कुछ लोग अंकुरित चना खाना पसंद करते हैं तो कुछ इससे बनी रेसिपीज को खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप चने के पानी पीने से होने वाले फायदे जानते हैं. जी हां आपने बिल्कुल ठीक सुना. काले चने के पानी को सेहत के लिए काफी गुणकारी माना जाता है. इस पानी का रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. दरअसल इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व इम्यूनिटी को बढ़ाने और पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकते हैं. 

काले चने में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrition Value Of Black Gram:

काले चने में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन काफी होता है. इसके साथ ही कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, विटामिन ए, बी-6, सी, फॉस्फोरस, थियामिन, फोलेट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

काले चने के पानी का सेवन करने के फायदे | Kale Chane Ka Paani Peene Ke Fayde:

1. पाचन-

काले चने के पानी का सेवन करने से पाचन (Digestion) को बेहतर रखा जा सकता है. खाली पेट इस पानी का सेवन कर गैस, अपच, जलन जैसी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. 

2. इम्यूनिटी-

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप काले चने के पानी का सेवन कर सकते हैं. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

nrrc92uo

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप काले चने के पानी का सेवन कर सकते हैं. 

3 मोटापा-

अगर आप वजन को कम (Weight Loss) करना चाहते हैं, तो काले चने के पानी का सेवन कर सकते हैं. इसे पीने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे हम अधिक खाने से बच सकते हैं. 

4. डायबिटीज-

डायबिटीज 9Diabetes)मरीजों के लिए काले चने के पानी का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. लेकिन, ध्यान रखें किसी भी चीज को करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लें. 

काले चने का पानी बनाने का तरीका- (How To Make Black Gram Water)

काले चने का पानी बनाने के लिए आपको चने को अच्छे से धोकर साफ पीने वाले पानी में रात भर के लिए भिगो देना है. फिर अगली सुबह इस पानी को छानकर इसमें काला नमक, भुना जीरा पाउडर, और नींबू को डालकर पी सकते हैं. 

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.