Zinc Deficiency: ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Best Foods For Zinc Deficiency: हमारे शरीर को बाकि पोषक तत्वों की जैसे जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार ज़िंक की भी जरूरत होती हैं. शरीर को हेल्दी रखने में ज़िंक काफी अहम भूमिका निभाता है. ज़िंक से भरपूर फूड्स इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

Zinc Deficiency: ज़िंक की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स

Zinc Deficiency: माना जाता है कि पुरुषों को लगभग 11 मिलीग्राम और महिलाओं को 8 मिलीग्राम ज़िंक की रोजाना जरूरत होती है.

खास बातें

  • ज़िंक की कमी से शरीर कमजोर सा महसूस करता है.
  • दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं.
  • अंडे की जर्दी यानि पीले भाग को ज़िंक का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Best Foods For Zinc Deficiency: हमारे शरीर को बाकि पोषक तत्वों की जैसे जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार ज़िंक की भी जरूरत होती हैं. शरीर को हेल्दी रखने में ज़िंक काफी अहम भूमिका निभाता है. माना जाता है कि पुरुषों को लगभग 11 मिलीग्राम और महिलाओं को 8 मिलीग्राम ज़िंक की रोजाना जरूरत होती है. आपको बता दें कि ज़िंक की कमी से शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इसकी कमी से शरीर कमजोर सा महसूस करता है. इतना ही नहीं इससे बाल गिरने, बालों का कमजोर होना आदि की समस्या हो सकती है. लेकिन अगर आप अपनी डाइट में ज़िंक से भरपूर फूड्स को शामिल करते हैं तो ये ना केवल आपके बालों बल्कि इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप ज़िंक की कमी को पूरा कर सकते हैं.

इन चीजों का डाइट में शामिल कर ज़िंक की कमी को कर सकते हैं पूराः

1. दालेंः

दालें सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती हैं. दालों के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. दालें सिर्फ ज़िंक के लिए ही नहीं बल्कि कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन्स जैसे पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए भी अच्छी मानी जाती है. दालों के सेवन से ज़िंक की कमी को दूर किया जा सकता है.

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दालों के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.  

2. अंडेः

अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन आपको बता दें कि अंडे की जर्दी यानि पीले भाग को ज़िंक का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके सेवन से भी ज़िंक की कमी को पूरा किया जा सकता है.

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3. लहसुनः

लहसुन लगभग हर घर में खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए तड़का लगाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है. लेकिन लहसुन को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इतना ही नहीं इसके सेवन से ज़िंक की कमी को भी दूर किया जा सकता है. 

4. कद्दू के बीजः


कद्दू की सब्जी हो या कद्दू के बीज सेहत के लिए दोनों ही फायदेमंद माने जाते हैं. दरअसल कद्दू के बीजों के सेवन से ज़िंक के साथ मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, फोलेट और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्व भी आपको मिल सकते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.