विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 01, 2022

PCOS Control Diet: कैसे करें पीसीओएस को कंट्रोल? यहां जानें एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए फूड्स

Best Diet For Managing PCOS: पीसीओएस के लिए (PCOD, PCOS Treatment) कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. पीसीओएस पीसीओडी महिलाओं में होने वाला एक हार्मोनल विकार है.

Read Time: 3 mins
PCOS Control Diet: कैसे करें पीसीओएस को कंट्रोल? यहां जानें एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए फूड्स
PCOS Control Diet: पीसीओडी को कंट्रोल और मैनेज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है हेल्दी डाइट.

Best Diet For Managing PCOS: पीसीओएस के लिए (PCOD, PCOS Treatment) कोई ज्ञात इलाज नहीं है. इसे लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. पीसीओएस पीसीओडी महिलाओं में होने वाला एक हार्मोनल विकार है. पीसीओडी को कंट्रोल और मैनेज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है हेल्दी डाइट. पीसीओएस रोगियों को रेगुलर एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट को बैलेंस रखना चाहिए. डाइट में शुगर और कार्बोहाइड्रेट कम होना चाहिए. एक्सपर्ट से सुझाए गए वो फूड जो पीसीओएस में हैं मददगार. इस समस्या में पीरियड, इंसुलिन प्रतिरोध, हार्मोन, मुंहासे, बालों का झड़ना आदि शामिल है. अगर आप थकान महसूस करते हैं और वजन में बदलाव हो रहा है, तो ये भी पीसीओएस के लक्षण हो सकते हैं. पीसीओएस को कंट्रोल करने के लिए आप न्यूट्रिशन और डाइट एक्सपर्ट स्वाति बथवाल के द्वारा बताए गए इन पांच फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

पीसीओएस को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. बींस, दाल

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट जैसे चीनी, सफेद ब्रेड की जगह मिलेट, मल्टीग्रेन, मल्टीग्रेन ब्रेड, दाल, छोले राजमा सभी प्रकार की दालों को डाइट में शामिल करें. इससे पीसीओएस को कंट्रोल किया जा सकता है.

2. खजूर-गुड़-

अगर आपको पूरे दिन शुगर खाने की क्रविंग होती है तो आप कंट्रोल करें. वाइट शुगर की जगह नेचुरल शुगर जैसे, डेट्स, गुड़ आदि को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप एक्सरसाइज से शुगर की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं.

3mk3v548

एक्सरसाइज से शुगर की क्रेविंग को कंट्रोल कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

3. मेथी-सौंफ

भारतीय किचन में मौजूद मसाले न केवल खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि शरीर को कई लाभ पहुंचाने में भी मददगार हैं. मेथी और सौंफ के पानी का सेवन कर पीसीओएस को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

4. कोकोनट मिल्क-

नारियल के दूध को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. नारियल के दूध से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. पीसीओएस को कंट्रोल करने के लिए आप नारियल दूध का सेवन कर सकते हैं. 

5. पैक्ड फूड-

पैक्ड फूड्स और जूस का सेवन न करें. जितना हो सके उतना फ्रेश और देसी चीजों का सेवन करें. पैक्ड फूड्स में कई ऐसे रासायन पाए जाते हैं जो सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या आपको पता है कि अमेरिका में बैन है सरसों का तेल, वजह जानने के बाद आप भी इस्तेमाल करने से पहले सोचेंगे जरूर
PCOS Control Diet: कैसे करें पीसीओएस को कंट्रोल? यहां जानें एक्सपर्ट द्वारा सुझाए गए फूड्स
एक्ट्रेस सारा अली खान ने इटली और फ्रांस में फ्रेंड्स के साथ आइसक्रीम का उठाया लुत्फ, देखें पोस्ट
Next Article
एक्ट्रेस सारा अली खान ने इटली और फ्रांस में फ्रेंड्स के साथ आइसक्रीम का उठाया लुत्फ, देखें पोस्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;