Gudi Padwa 2022: गुड़ी पड़वा पर घर पर आसानी से बनाएं ये 5 बेहद स्वादिष्ट मिठाइयां

Gudi Padwa Desserts: गुड़ी पड़वा के मौके पर बनाई जाने वाली पांच ऐसी सुपर डिलीशियस महाराष्ट्रीयन मिठाइयां जिन्हें बनाना बेहद आसान है और खाने में ये बहुत स्वादिष्ट होती हैं.

Gudi Padwa 2022: गुड़ी पड़वा पर घर पर आसानी से बनाएं ये 5 बेहद स्वादिष्ट मिठाइयां

Gudi Padwa Sweet Dishes: 5 मिठाइयां जो आप गुड़ी पड़वा पर जरूर बनाना चाहेंगे.

गुड़ी पड़वा का पावन पर्व इस साल 2 अप्रैल को पूरे देश में मनाया जाएगा. गुड़ी पड़वा चैत्र महीने के पहले दिन और हिंदू कैलेंडर के मुताबिक पहले महीने में मनाया जाता है. खासतौर पर महाराष्ट्र में गुड़ी पड़वा (Gudi Padwa 2022) की बहुत ज्यादा धूम देखने को मिलती है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं गुड़ी पड़वा के मौके पर बनाई जाने वाली पांच ऐसी सुपर डिलीशियस महाराष्ट्रीयन मिठाइयां जिन्हें बनाना बेहद आसान है और खाने में ये बहुत ही ज्यादा स्वादिष्ट होती हैं. 

पूरन पोली-

पूरन पोली एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन स्वीट फ्लैटब्रेड रेसिपी जो गेहूं के आटे और मीठी चना दाल की स्टफिंग से बनाई जाती है. ये आमतौर पर स्पेशल ओकेज़न्स या  फेस्टिवल्स पर बनाई जा सकती है.

j1bguoe

पूरन पोली एक लोकप्रिय महाराष्ट्रीयन स्वीट रेसिपी है. Photo Credit: iStock

श्रीखंड-

श्रीखंड एक स्वादिष्ट और सरल मिठाई है जिसे चीनी, केसर और इलायची के स्वाद वाले गाढ़े दही से बनाया जाता है. चाहे आप होममेड हंग कर्ड का इस्तेमाल करें या फिर स्टोर से खरीदे गए ग्रीक योगर्ट का, ये सिंपल डेजर्ट  आपके हर खुशियों को डबल करने का काम करता है. महाराष्ट्र में श्रीखंड काफी ज्यादा पसंद की जाने वाली मिठाई है. इसलिए आप इसे गुड़ी पड़वा पर खास तौर पर बना सकते हैं. 

बासुंदी-

बासुंदी एक रिच क्रीमी इंडियन डेजर्ट है जो दूध में मसाले और सूखे मावे मिलाकर बनाई जाती है. बासुंदी को बनाने में महज़ 30 मिनट से भी कम का समय लगता है. इस लाजवाब मिठाई को झटपट तैयार करने के लिए कंडेंस्ड मिल्क का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं. बासुंदी गुड़ी पड़वा के त्यौहार पर मिठास भरने के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकती है.

 करंजी-

करंजी महाराष्ट्रीयन व्यंजनों का एक मीठा नाश्ता है जो अक्सर त्योहारों के लिए बनाया जाता है. ये इतनी स्वादिष्ट मिठाई है जिसे आप पूरे साल खाना चाहेंगे. करंजी एक कुरकुरी, परतदार, तली हुई  महाराष्ट्रीयन डिश है जिसमें सूखे नारियल और सूखे मेवे भरे होते हैं. करंजी भी उन मीठे स्नैक्स में से एक है जो आपके गुड़ी पड़वा या फिर किसी भी त्योहार का हिस्सा बन सकती है.

 साबूदाने की खीर-

खीर सबसे पसंदीदा भारतीय मिठाई में से एक है जो हमारे घरों में लगभग हर अवसर और त्योहार को मनाने के लिए बनाई जाती है. तो किसी भी त्योहार की मिठास को बढ़ाने के लिए आप झटपट साबूदाने की खीर बना सकते हैं. इसे बनाने में साबूदाना, दूध, शक्कर और ड्राई फ्रूट की जरूरत होती है. साबूदाने की खीर बनाना जितना आसान है खाने में उतनी ही लजीज होती है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.