विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2021

Kesar Doodh Ke Faye: सर्दियों में केसर दूध पीने के पांच जबरदस्त फायदे

Benefits Of Saffron Milk: केसर दुनिया के सबसे महंगे मसाले में से एक माना जाता है. केसर को व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है.

Read Time: 3 mins
Kesar Doodh Ke Faye: सर्दियों में केसर दूध पीने के पांच जबरदस्त फायदे
Saffron Milk Benefits: केसर को मसाले, दूध, सुदंरता और कलर के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Benefits Of Saffron Milk: केसर दुनिया के सबसे महंगे मसाले में से एक माना जाता है. केसर को व्यंजन में स्वाद और सुगंध को बढ़ाने से लेकर सुंदरता को निखारने तक के लिए इस्तेमाल किया जाता है. केसर (Saffron Milk Health Benefits) को क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है. इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है. केसर (Kesar Doodh Ke Faye) को औषधीय गुणों का खजाना कहा जाता है. केसर में एक आकर्षक खुशबू पाई जाती है, जो बाकि चीजों से इसे अलग बनाने का काम करती है. केसर में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, मैंगनीज, विटामिन-सी, पोटैशियम, आयरन, प्रोटीन, और विटामिन-ए जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. सर्दियों के मौसम में केसर दूध का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. केसर दूध का सेवन करने से डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्या को दूर किया जा सकता है. तो आइए जानते हैं केसर दूध से मिलने वाले फायदों के बारे में.

केसर दूध पीने के फायदेः (Kesar Doodh Peene Ke Faye)

1. स्ट्रेसः

अगर आप भी स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से बचना चाहते हैं, तो केसर दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. केसर में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो नींद की समस्या को दूर कर स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

rnip2fto

अगर आप भी स्ट्रेस और डिप्रेशन की समस्या से बचना चाहते हैं, तो केसर दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. Photo Credit: iStock

2. पाचनः

केसर दूध के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है. केसर में यूपेप्टिक नामक औषधीय गुण पाया जाता है, जो पाचन संबंधित समस्या को दूर करने में मदद कर सकता है. 

3. हार्टः

केसर में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं, जो हार्ट के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. केसर दूध के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

4. आंखोंः

केसर दूध के सेवन से आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. केसर में एंटीऑक्सीडेंट के भरपूर गुण पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए लाभदायक है. केसर के इस्तेमाल से आंखों की जलन और खुजली में आराम मिल सकता है.  

5. त्वचाः

केसर में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए अच्छे माने जाते हैं. केसर दूध के सेवन से चेहरे के दाग-धब्बों को दूर कर स्किन को ग्लोइंग बनाया जा सकता है.

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Taste Atlas में आम की बनी इस डिश को मिला पहला स्थान, एक और डिश ने लिस्ट में बनाई अपनी जगह
Kesar Doodh Ke Faye: सर्दियों में केसर दूध पीने के पांच जबरदस्त फायदे
हेल्दी और फिट रहना है तो आपकी थाली में क्या कैसे और कितना होना चाहिए जानिए यहां, ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन्स
Next Article
हेल्दी और फिट रहना है तो आपकी थाली में क्या कैसे और कितना होना चाहिए जानिए यहां, ICMR ने जारी की नई गाइडलाइन्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;