विज्ञापन
This Article is From Oct 01, 2021

Papaya Leaf Juice: पपीते के पत्तों का जूस पीने के पांच जबरदस्त फायदे

Benefits Of Papaya Leaf Juice: पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है. पतीते को कच्चा और पका दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पपीते के बीज और पत्तों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

Papaya Leaf Juice: पपीते के पत्तों का जूस पीने के पांच जबरदस्त फायदे
Papaya Leaf Juice: पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

Benefits Of Papaya Leaf Juice:   पपीता एक ऐसा फल है जो आसानी से बाजार में मिल जाता है. पतीते को कच्चा और पका दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. इतना ही नहीं पपीते के बीज और पत्तों को भी सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. पपीते के पत्ते में विटामिन ए, बी, सी, डी और ई के साथ−साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फलेवोनोइड्स, कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. पपीते के पत्तों को पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. इतना ही नहीं पपीते के पत्तों को औषधीय गुणों से भी भरपूर माना जाता है. पपीते के पत्तों को सबसे ज्यादा डेंगू वायरस में इस्तेमाल किया जाता है. पपीते के पतों के जूस का सेवन करने से प्लेटलेट बढ़ाने में मदद मिल सकती है. 

पपीते के पत्तों का जूस पीने के फायदेः (Health Benefits Of Drinking Papaya Leaf Juice)

1. डेंगूः

डेंगू की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है पपीते के पत्तों का जूस. ये जूस इस बीमारी से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके अलावा ये बुखार की वजह से गिरती प्लेटलेट्स और शरीर में हो रही कमजोरी को दूर करने में भी मदद कर सकता है.

htcmol18

डेंगू की बीमारी में सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है पपीते के पत्तों का जूस. Photo Credit: iStock

2.  पाचनः

पपीता को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन आपको बता दें कि सिर्फ पपीता ही नहीं बल्कि इसके पत्ते भी पाचन में मददगार माने जाते हैं. पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंजाइम खाने को जल्दी पचाने का काम कर सकते हैं. 

3. पीरियड्सः

महिलाओं को अक्सर पीरियड्स के समय कई समस्याएं होती हैं. पीरियड्स की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप पपीते के पत्तों का काढ़ा बना के पी सकती हैं. 

4. इम्यूनिटीः

पपीते के पत्तों के जूस का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के अलावा इंफ्केशन की समस्या को भी दूर किया जा सकता है. इस जूस को पीने से खून में वाइट ब्‍लड सेल्‍स और प्‍लेटलेट्स को बढ़ाया जा सकता है.

5. आयरनः

पपीते के पत्तों का जूस पीने से आयरन की कमी को भी दूर किया जा सकता है. क्योंकि ये ब्‍लड प्‍लेटलेट्स को बढ़ा सकता है. अगर आपके अंदर आयरन की कमी है तो आप पपीते के पत्तों के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्ट्रेस नेहा धूपिया Mexico पहुंच इस डिश का उठाया लुत्फ, यहां देखें ड्रूल करने वाली तस्वीर
Papaya Leaf Juice: पपीते के पत्तों का जूस पीने के पांच जबरदस्त फायदे
देखेंः कप और मग में नहीं, चीन के इस आदमी में इस चीज में बबल टी का उठाया लुत्फ, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Next Article
देखेंः कप और मग में नहीं, चीन के इस आदमी में इस चीज में बबल टी का उठाया लुत्फ, वीडियो देख नहीं रोक पाएंगे हंसी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com