Adark Ke Fayde: सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है अदरक का सेवन

Benefits Of Ginger: अदरक को आमतौर पर चाय में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन सबके अलावा सेहतमंद रहने के लिए अदरक को कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है.

Adark Ke Fayde: सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है अदरक का सेवन

Adark Ke Fayde: अदरक वाला पानी पीने से पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है.

खास बातें

  • अदरक की तासीर गर्म होती है.
  • अदरक को सर्दी-जुकाम में फायदेमंद माना जाता है.
  • अदरक से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Benefits Of Ginger:  अदरक को आमतौर पर चाय में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इन सबके अलावा सेहतमंद रहने के लिए अदरक को कई चीजों में इस्तेमाल किया जाता है. अदरक एक ऐसा आयुर्वेदिक हर्ब है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. अदरक मौसमी बीमारियों से बचाने में मददगार माना जाता है. इतना ही नहीं ये जोड़ों के दर्द, जी मिचलाने जैसी समस्याओं के लिए लाभदायक माना जाता है. अदरक की तासीर गर्म होने के कारण ये आपको सर्दियों में आराम पहुंचाने में मदद कर सकता है. अदरक में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, सोडियम, विटामिन ए और सी, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड के गुण पाए जाते हैं. अदरक को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक वाला पानी पीने से पेट की चर्बी को भी कम किया जा सकता है.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है अदरक का सेवनः

1. सर्दी जुकामः

अदरक की तासीर गर्म होती है. अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. अदरक बैक्टीरियल और फंगल संक्रमणों से भी लड़ने में मदद कर सकता है. 

cold cough

अदरक की चाय पीने से सर्दी-जुकाम की समस्या से बचा जा सकता है. 

2. वजनः

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो अदरक आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. अदरक वाला पानी पीने से पेट की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए अदरक का सेवन फायदेमंद माना जाता है. अदरक में लिवर, किडनी को स्वच्छ और सुरक्षित रखने के गुण पाए जाते है. अदरक को आप चाय या काढ़े के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. इम्यूनिटीः

अदरक वाली चाय के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. अदरक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.