Chia Seeds For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन

Benefits Of Eating Chia Seeds: चिया सीड्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले छोटे-छोटे काले रंग के दाने आते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Chia Seeds For Diabetes: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चिया सीड्स का सेवन

Chia Seeds For Diabetes: चिया सीड्स खाने से मेमोरी पावर को बेहतर किया जा सकता है.

खास बातें

  • चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है.
  • चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं.
  • चिया सीड्स को एनर्जी के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Benefits Of Eating Chia Seeds:  चिया सीड्स को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. चिया सीड्स का नाम लेते ही हमारे दिमाग में सबसे पहले छोटे-छोटे काले रंग के दाने आते हैं. चिया सीड्स को वैज्ञानिक रूप से साल्विया हर्पेनिका के नाम से जाना जाता है. चिया सीड्स मे ओमेगा 3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. इसीलिए इसे सुपरफ़ूड भी कहा जाता है. ये मुख्य रूप से मैक्सिको में पाए जाते हैं. चिया सीड्स एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. चिया सीड्स को सबसे ज्यादा वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. चिया सीड्स को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. आप अपनी डाइट में चिया सीड्स को सलाद, स्मूदी, सब्जी चिया सीड्स वॉटर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

चिया सीड्स खाने के फायदेः (Health Benefits Of Eating Chia Seeds)

1. डायबिटीजः

चिया सीड्स में मौजूद ओमेगा-3 फैटी, सोडियम की अधिकता को नियंत्रित कर बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

kclbga68

चिया सीड्स को डायबिटीज रोगियों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.Photo Credit: iStock

2. एनर्जीः

चिया सीड्स को एनर्जी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. चिया सीड्स में लिपिड, प्रोटीन और मिनरल्स के साथ कई तरह के फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

3. पाचनः

पाचन की समस्या को दूर करने के लिए चिया सीड्स का करें सेवन. जब चिया सीड्स पानी में मिलते हैं, तो वो जेल में बदल जाते हैं, जो कब्ज की समस्या से राहत दिला सकते हैं.

4.  मेमोरीः

चिया सीड्स खाने से मेमोरी पावर को बेहतर किया जा सकता है. मेमोरी को बेहतर करने के लिए आप रोजाना चिया सीड्स को ब्रेकफास्ट, सलाद, सब्जी, आदि में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

5. स्किनः

चिया सीड्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्किन के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चिया सीड्स का सेवन कर स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.