विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 19, 2021

Benefits Of Arhar Dal: रोजाना अरहर की दाल खाने के पांच जबरदस्त फायदे

Benefits Of Eating Arhar Dal: दालें सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन लोगों को प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

Read Time: 3 mins
Benefits Of Arhar Dal: रोजाना अरहर की दाल खाने के पांच जबरदस्त फायदे
Benefits Of Arhar Dal: अरहर की दाल के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

Benefits Of Eating Arhar Dal:  दालें सेहत के लिए फायदेमंद मानी जाती है. दालों को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. वेजिटेरियन लोगों को प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए दालों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. वैसे तो आप किसी भी दाल का सेवन करें ये सेहत के गुणों से भरपूर होती हैं. लेकिन अरहर की दाल (Arhar Dal) को सेहत के लिए सबसे अच्छी दालों में से एक माना जाता है. अरहर की दाल के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. अरहर की दाल में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर, सिलेनियम, मैंगनीज, प्रोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं. इतना ही नहीं इसे फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है जो पाचन को बेहतर बनाने में मददगार हो सकती है. तो चलिए हम आपको अरहर की दाल खाने के फायदे बताते हैं.

अरहर की दाल खाने के फायदेः (Arhar Dal Khane Ke Fayde)

1. वजन घटानेः

अरहर दाल में प्रोटीन होने के कारण इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. जिसके चलते एक्स्ट्रा खाने से बचे रहते हैं. जो वजन कम करने में मददगार हो सकता है. 

sngonvf8

अरहर दाल में प्रोटीन होने के कारण इसे खाने के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है. Photo Credit: iStock

2. इम्यूनिटीः

अरहर की दाल में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. अरहर की दाल का रोजाना एक कटोरी सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. डायबिटीजः

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है अरहर की दाल. अरहर की दाल में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भरपूर पाए जाते हैं. इतना ही नहीं ये कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का भी अच्छा सोर्स है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है. 

4. पाचनः

अरहर की दाल को फाइबर का अच्छा सोर्स माना जाता है. फाइबर पाचन में मददगार हो सकता है. एक कटोरी रोजाना अरहर की दाल खाने से पाचन तंत्र को बेहतर रखा जा सकता है.

5. ब्लड शुगरः 

अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए अरहर की दाल फायदेमंद हो सकती है. अरहर की दाल पोटेशियम से भरपूर होती है. जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. 

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
Benefits Of Arhar Dal: रोजाना अरहर की दाल खाने के पांच जबरदस्त फायदे
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Next Article
हेल्दी और टेस्टी खाने की तलाश मे हैं तो एक बार जरूर ट्राई करें बिना ब्रेड वाला वायरल सैंडविच, शेफ पंकज भदौरिया ने शेयर की रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;