विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 18, 2021

Benefits Of Rose Tea: पाचन, मोटापा, इम्यूनिटी समेत गुलाब की चाय पीने के 6 अद्भुत फायदे

Health Benefits Of Rose Tea: गुलाब की पंखुडियों को कई चीजों में स्वाद, सुगंध और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में गुलाब दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक माना जाता है.

Benefits Of Rose Tea: पाचन, मोटापा, इम्यूनिटी समेत गुलाब की चाय पीने के 6 अद्भुत फायदे
Benefits Of Rose Tea: गुलाब में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक रखते हैं.

Health Benefits Of Rose Tea:   गुलाब की पंखुडियों को कई चीजों में स्वाद, सुगंध और सुंदरता को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. असल में गुलाब दुनिया के सबसे खूबसूरत फूलों में से एक माना जाता है. लेकिन क्या आप गुलाब की चाय पीने के फायदे जानते हैं. जी हां गुलाब की चीय (Benefits Of Rose Tea) को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दरअसल गुलाब में मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक रखते हैं और पेट के टॉक्सिन हटाते हैं. गुलाब की चाय को पाचन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं गुलाब की चाय के सेवन से इम्यूनिटी (Immunity) को भी बढ़ाया जा सकता है. गुलाब की पंखुडियों से बनी चाय में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो मोटापा कम करने में मददगार हो सकते हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना गुलाब की चाय का सेवन कर सकते हैं.

गुलाब की चाय पीने के फायदेः (Gulab Ki Chai Peene Ke Fayde)

1. पाचनः

गुलाब की चाय बेहतरीन हर्बल टी में से एक है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है. रोज़ाना एक या दो कप गुलाब की चाय पीने से पाचन को दुरुस्त रखा जा सकता है. 

2. मोटापाः

गुलाब के फूलों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसमें मौजूद लैक्‍सेटिव और ड्यूरेटिक गुण मेटाबॉल‍िज्‍म को ठीक रख, पेट के टॉक्सिन को हटाने में मदद कर सकते हैं. गुलाब की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

fl2ggrmc

गुलाब की चाय के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.  

3. सर्दी और फ्लूः

मौसम में बदलाव होते ही सर्दी-फ्लू की समस्या परेशान करने लगती है. सर्दी-फ्लू में गुलाब की चाय काफी फायदेमंद मानी जाती है. गुलाब की चाय में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में सहायक हो सकता है.

4. गले की खराशः

गुलाब की चाय को सर्दी-फ्लू के लिए ही नहीं बल्कि गले की खराश के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. रोजाना एक से दो कप गुलाब की चाय पीने से गले की खराश में राहत मिल सकती है. 

5. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए गुलाब की चाय का सेवन कर सकते हैं. असल में गुलाब की पंखुडियों में मौजूद विटामिन सी और बहुत से पोषक तत्व इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

6. त्वचाः

गुलाब की चाय स्किन के लिए फायदेमंद मानी जाती है. गुलाब की चाय एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है, जो स्किन को इंफेक्शन से बचाने में मददगार हो सकती है.

Coping And Hoping | COVID-19 and Mental Health: Psychiatrist Dr. Samir Parikh से खास बातचीत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Viral Video: तरबूज खाने के शौकीन हैं तो दिल थाम कर देखें Watermelon का लेटेस्ट एक्सपेरिमेंट
Benefits Of Rose Tea: पाचन, मोटापा, इम्यूनिटी समेत गुलाब की चाय पीने के 6 अद्भुत फायदे
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Next Article
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;