World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस के हैं मरीज तो डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

World Arthritis Day 2021: आज विश्व भर में गठिया दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 12 (October) अक्टूबर यानि आज के दिन विश्व अर्थराइटिस दिवस मनाया जाता है.

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस के हैं मरीज तो डाइट में शामिल करें ये पांच चीजें

World Arthritis Day 2021: अर्थराइटिस के मरीजों के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

खास बातें

  • इस दिन को पहली बार 12 अक्टूबर 1996 में मनाया गया था.
  • अर्थराइटिस की समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.
  • अलसी के बीजों को अर्थराइटिस में फायदेमंद माना जाता है.

World Arthritis Day 2021:   आज विश्व भर में गठिया दिवस मनाया जा रहा है. हर साल 12 (October) अक्टूबर यानि आज के दिन विश्व अर्थराइटिस दिवस (World Arthritis Day) मनाया जाता है. इस दिन को पहली बार 12 अक्टूबर 1996 में मनाया गया था. और तब से हर साल 12 अक्टूबर को विश्व अर्थराइटिस दिवस मनाया जाने लगा. विश्व अर्थराइटिस दिवस को चिकित्सा समुदाय, मरीजों और आम जनता के बीच इस बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है. अर्थराइटिस की समस्या में जोड़ों में तेज दर्द, चलने और उठने-बैठने में परेशानी होती है. अर्थराइटिस की समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर इस समस्या से बच सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अर्थराइटिस के मरीजों के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवनः

1. जावित्रीः

जावित्री एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर भारतीय किचन में आपको आसानी से मिल जाएगी. अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है जावित्री का सेवन. जावित्री में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह सूजन की वजह से जोड़ों में होने वाली समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है. 

h56em968

अर्थराइटिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है जावित्री का सेवन.  Photo Credit: iStock

2. पालकः

पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक एक ऐसी सब्जी है. जिसमें में सिर्फ आयरन ही नहीं बल्कि विटामिन, विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि के गुण भी पाए जाते है. अर्थराइटिस और ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों को इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

3. सहजनः

सहजन को कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके अलावा, इसमें एंटी-ऑस्टियोपोरोटिक के गुण पाए जाते हैं, जो ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. अलसीः

अलसी के बीजों को अर्थराइटिस में फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अर्थराइटिस की समस्या से परेशान हैं तो आप अलसी के बीजों को भून कर सलाद, ब्रेकफास्ट या लड्डू बना के खा सकते हैं. 

5. विटामिन सीः

विटामिन सी से भरपूर फूड्स को सिर्फ अर्थराइटिस ही नहीं बल्कि पूरे शरीर के लिए फायदेमंद माना जाता है. अर्थराइटिस की समस्या से बचने के लिए आप अपनी डाइट में संतरा, सेब, मौसमी आदि फलों को शामिल कर सकते हैं. डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

डिप्रेशन, एग्‍जाइटी, मानसिक हालातों पर Dr Samir Parikh के साथ बातचीत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.