विज्ञापन
This Article is From Mar 17, 2022

Be Holi-Ready! बालों और स्‍किन के लिए काम आएंगे ये टिप्‍स...

कई लोग रैशेज और खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करते हैं तो वहीं बालों पर भी इनका असर होता है. बालों के रफ हो जाने से इनके झड़ने और डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है.

Be Holi-Ready! बालों और स्‍किन के लिए काम आएंगे ये टिप्‍स...

Holi 2022: उत्साह और उमंग का त्योहार होली, रंगों के बिना कहां मुमकिन है. हवा में उड़ते रंग और गुलाल (Gulala)  ही तो होली की मस्ती को बढ़ाते हैं. हालांकि आज कल बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले रंग स्किन (Chemical Colors)  के साथ सेहत को भी नुकसान पहुंचाते हैं. कई लोग रैशेज और खुजली जैसी स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) का सामना करते हैं तो वहीं बालों (Hair Care)  पर भी इनका असर होता है. बालों के रफ (Hair Care) हो जाने से इनके झड़ने और डैमेज (Holi Hair Care) होने का खतरा बढ़ जाता है. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको रंग खेलने से पहले कुछ खास टिप्स अपनाने की जरूरत है, आज हम आप के साथ इन्ही टिप्स को शेयर कर रहे हैं. होली पर इन टिप्स को अपनाएंगे तो नहीं होगा रंगों से नुकसान

होली पर स्किन और हेयर केयर टिप्स | Holi Skin & Hair Care Tips

1. स्किन मॉइश्चराइज करें
होली के कलर्स ड्राई स्किन की प्रॉब्लम को और बढ़ा सकते हैं, इसलिए रंग लगाने से पहले पहले मॉइश्चराइजर जरूर लगा लें. मॉइश्चराइजर को सनस्क्रीन से पहले लगाया जाना चाहिए. साथ ही होठों को भी रंगों के बुरे प्रभाव से प्रोटेक्ट करने के लिए सनस्क्रीन वाला लिप बाम अप्लाई करें.

Holi Skin Care Remedies: स्किन को होली के रंगों से बचाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

2. रंग खेलने से पहले लगाएं सनस्क्रीन
ज्यादातर लोग घर से बाहर या फिर छत पर होली खेलते हैं, ताकि घर के भीतर रंग और गंदगी ना आए. हालांकि घर से बाहर धूप स्किन को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है. सन डैमेज से अपनी स्किन को बचाने के लिए चेहरे, हाथ, पैर और गर्दन पर एसपीएफ 20 या एसपीएफ 25 वाली सनस्क्रीन जरूर अप्लाई करें.

Gujiya Recipe: इस बार ट्राई करें अलग फ्लेवर की गुजिया, चॉकलेट, केसर और गुलकंद से बनाएं टेस्टी और अट्रैक्टिव स्वीट

3. होली के रंगों से बालों और नाखूनों की ऐसे करें देखभाल
होली के रंगों से बालों को बचाना भी जरूरी है, रंग स्कैल्प में जम जाते हैं और मॉश्चर को खत्म कर देते है. ऐसे में होली खेलने निकलने से पहले बालों में नारियल तेल से अच्छे से मसाज करें, बालों के साथ ही स्कैल्प में भी तेल लगाएं. नारियल तेल के अलावा आप हेयर सीरम भी लगा सकते हैं. नाखूनों को सेफ करने के लिए आप नाखूनों पर ट्रांसपेरेंट नेल पॉलिश लगाते हैं तो इन पर भी रंगों का असर नहीं होगा.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Be Holi-Ready! बालों और स्‍किन के लिए काम आएंगे ये टिप्‍स...
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Next Article
गंजी खोपड़ी पर भी उग सकते हैं नए बाल, बस शैंपू के साथ इस पानी को मिलाकर धोलें बाल, हर कोई पूछेगा राज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com