Acidity Home Remedies: पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 कारगर चीजों को अपनाएं

How To Relieve Acidity: एसिडिटी की जलन से बचने के लिए से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम (Digestion Yoga), मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं.

Acidity Home Remedies: पेट और सीने में जलन से छुटकारा पाने के लिए इन 5 कारगर चीजों को अपनाएं

How To Relieve Acidity: अक्सर खानपान की वजह से कब्ज होने पर पेट में काफी दर्द होता है.

Natural Ways To Reduce Acidity: अक्सर खानपान की वजह से कब्ज होने पर पेट में काफी दर्द होता है. हमारी डाइट ही एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) का कारण छुपा है. जब पेट फूल जाता है तो आपका कुछ खाने का मन भी नहीं करता. यहां 5 ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है, जो कब्ज और एसिडिटी से छुटकारा दिला सकते हैं. पेट में गैस (Stomach Gas) होने से भी हमारा पेट फूल जाता है. एसिडिटी के लक्षणों (Acidity Symptoms) में पेट में सूजन आना या पेट में अधिक दर्द होना शामिल है. एसिडिटी की जलन से बचने के लिए से बचने के लिए आपको अपने खाने में कुछ बदलाव करने जरूरी होते हैं, जिससे आपका डाइजेशन सिस्‍टम (Digestion Yoga), मांसपेशियां ठीक से काम कर पाएं. कई ऐसे घरेलू उपाय (Home Remedies) है जो एसिडीटी से राहत दिला सकते हैं.

एसिडिटी से राहत के लिए हेल्दी फूड्स | Healthy Foods To Relieve Acidity

1. पेट की गैस के लिए अदरक

लोग ये तो जानते हैं कि अदरक एसिडिटी को भगा सकता है, लेकिन उसका इस्तेमाल कैसे करना है ये कम ही लोगों को पता होता है. जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.

Diabetes को कंट्रोल करने में मददगार हैं ये Fiber Rich-Food, आज से ही डाइट में करें शामिल

2. एसिडिटी के लिए ठंडा दूध

कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती.

io2jvbqo

3. एसिडिटी ठीक करेगा आंवला

विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत दे सकता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिल सकता है. एसिडिटी होने पर आंवला का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

पेट की परेशानियों को दूर करने में मददगार है इन 2 चीजों से बना ये देसी ड्रिंक, यहां जानें रेसिपी

4. एसिडिटी के लिए सौंफ

मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

5. एसिडिटी के लिए केला

यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. अगर आप रोजाना दो केले खाते हैं तो आपको कब्ज और एसिडिटी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.