Horse Gram: इस एक चीज को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं अनगिनत लाभ

Health Benefits Of Kulthi Dal: कुल्‍थी दाल जिसे मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक कहा जाता है. कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Horse Gram: इस एक चीज को डाइट में शामिल कर पा सकते हैं अनगिनत लाभ

Benefits Of Kulthi Dal: कुल्थी दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • दाल को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • कुल्थी दाल पोषक तत्वों का खजाना है.
  • कुल्थी दाल पाचन के लिए अच्छी मानी जाती है.

Health Benefits Of Kulthi Dal: कुल्‍थी दाल जिसे मीट से भी ज्‍यादा पौष्टिक कहा जाता है. कुल्‍थी दाल को हॉर्स ग्राम के नाम से भी जाना जाता है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दाल को सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कई पोषक तत्वों का खजाना कहा जाता है. कुल्थी दाल (Benefits Of Kulthi Dal) को दक्षिण भारत की महत्वपूर्ण फसल माना गया है. इसका रंग गहरा भूरा होता है और देखने में मसूर दाल (Kulthi Dal Ke Fayde) की तरह लगती है. भारतीय घरों में दाल की कई वैरायटी का इस्तेमाल किया जाता है. जिनमें से ज्यादातर अरहर दाल, चना दाल, मसूर दाल और मूंग दाल आदि हैं. कुल्थी दाल को दक्षिण भारत के कुछ प्रमुख व्यंजनों जैसे रसम आदि बनाने के लिए अधिक प्रयोग किया जाता है. कुल्थी दाल को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. यह न सिर्फ आपके शरीर को पर्याप्त पोषण प्रदान करती है, बल्कि कई गंभीर स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के जोखिम को भी कम कर करने में मदद कर सकती है. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कुल्थी दाल से होने वाले फायदे.

कुल्थी दाल खाने के स्वास्थ्य लाभः (Kulthi Dal Khane Ke Fayde)

1. कब्ज- 

अगर आपको पाचन, कब्ज से संबंधी समस्या है तो आप कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. कुल्थी दाल में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकती है. 

foa4d6o8

अगर आपको पाचन, कब्ज से संबंधी समस्या है तो आप कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हार्ट-

कुल्थी दाल का नियमित सेवन हार्ट संबंधी समस्याओं को दूर कर हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. कुल्थी दाल में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

3. डायबिटीज-

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है कुल्थी दाल का सेवन. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. 

4. कोलेस्ट्रॉल-

कुल्थी दाल एलडीएल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम कर सकती है. कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. 

5. मोटापा-

अगर आप अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो कुल्थी दाल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. रोजाना कुल्थी दाल के सेवन से वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें