Summer Special Raita: गर्मियों में स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए इन रायता रेसिपीज को करें ट्राई

Summer Special Raita Recipes: गर्मियों का मौसम आते ही हम अपनी डाइट में दही और रायता को शामिल करना पसंद करते हैं. रायता न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि शरीर को कई लाभ पहुंचाने के साथ गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकता है.

Summer Special Raita: गर्मियों में स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए इन रायता रेसिपीज को करें ट्राई

Summer Special Raita: रायता की पॉपुलैरिटी को देखते हुए रायता की कई वैराइटी मिल जाएंगी.

खास बातें

  • रायता को बनाना भी बहुत आसान है.
  • लौकी एक लौ कैलोरी सब्जी है.
  • रायता को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है.

Easy Raita Recipes For Summer: गर्मियों का मौसम आते ही हम अपनी डाइट में दही और रायता को शामिल करना पसंद करते हैं. रायता न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करता है बल्कि शरीर को कई लाभ पहुंचाने के साथ गर्मी से भी बचाने में मदद कर सकता है. रायता को बनाना भी बहुत आसान है. रायता (Summer Special Raita) की पॉपुलैरिटी को देखते हुए आज आपको रायता की कई वैराइटी देखने को मिल जाएंगी. घर से लेकर रेस्टोरेंट तक में रायता (Easy Raita Recipes) की अच्छी खासी डिमांड है. खीरे का रायता, बूंदी का रायता, लौकी का रायता ऐसी अनगिनत रायता रेसिपीज हैं. जिन्हें आप गर्मियों के दिनों में अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. रायता को सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है इससे पेट और शरीर में ठंडक पहुंचती है.

समर स्पेशल रायता रेसिपीज- How To Make Quick Summer Special Raita Recipes:

खीरे का रायता-

खीरे में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं. खीरे के रायते के सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती. खीरे के रायते को बनाने के लिए कद्दूकस किए हुए खीरे को दही, काला नमक, भुना जीरा आदि के साथ बनाया जा सकता है. 

dhd21rh

लौकी का रायता-

लौकी गर्मियों के मौसम में बहुत ही फायदेमंद सब्जी में से एक है. लौकी एक लौ कैलोरी सब्जी है, जो वजन को कम करने में भी मदद कर सकती है. लौकी का रायता बनाने के लिए आप लौकी को उबाल लें, इसे मैश कर दही में, नमक भुना जीरा, हरी धनिया, हरी मिर्च डालकर बना सकते हैं.

पुदीने का रायता-

गर्मियों का मौसम आते ही घरों में पुदीना नजर आने लगता है. पुदीने को चटनी, शरबत आदि में इस्तेमाल किया जाता है. पुदीने की पत्तियों में विटामिन ए विटामिन और बी-कॉम्प्लेक्स, फॉस्फोरस, कैल्शियम होता है और इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. पुदीने का रायता बनाने के लिए आप पुदीने की पत्तियों को पीस सकते हैं या बारीक काट कर दही, नमक, काला नमक, हरी मिर्च हरी धनिया और भुना जीरा डाल कर बना सकते हैं.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.