विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 03, 2022

Lemon Substitutes: खाने में खट्टेपन के लिए नींबू की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल

Best Substitutes For Lemon: गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा नींबू का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. नींबू को कई डिश में खट्टापन लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लगातार नींबू के बढ़ते भाव किसी से छिपे नहीं हैं.

Read Time: 3 mins
Lemon Substitutes: खाने में खट्टेपन के लिए नींबू की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल
Lemon Substitutes: कद्दू जैसी सब्जी में आप खट्टेपन के लिए कच्चे आम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

Best Substitutes For Lemon: गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा नींबू का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. नींबू को कई डिश में खट्टापन लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन लगातार नींबू के बढ़ते भाव किसी से छिपे नहीं हैं. आजकल नींबू खरीदना आम लोगों के बजट के बाहर है. सोशल मीडिया पर भी नींबू (Lemon Price) के बढ़ते दामों को लेकर कई तरह के जोक्स भी देखने को मील रहे हैं. इन सबके बीज सबसे ज्यादा परेशानी रसोई घर में गृहणी को उठानी पड़ रही है क्योंकि कई डिशेज में खट्टापन लाने के लिए नींबू का इस्तेमाल करते हैं. और नींबू के बढ़ते दामों की वजह से वो ऐसा नहीं कर पा रही हैं. अगर आप के साथ भी यही परेशानी हो रही है तो आप नींबू की जगह अन्य चीजों को खट्टेपन के लिए रेसिपीज में इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नींबू की जगह इन चीजों का इस्तेमाल कर भी पा सकते हैं खाने में खट्टापन-

1. दही-

दही को गर्मियों के मौसम में बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. दही खाने से शरीर की गर्मी तो दूर होती ही है साथ ही पेट को ठंडक पहुंचाने में भी मदद मिल सकती है. इसके अलावा अगर आप ऐसी रेसिपीज बना रहे हैं जिसमें खट्टापन चाहिए तो आप दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

h02815fo

2. अमचूर पाउडर-

गर्मी का मौसम चल रहा है. और गर्मियों को आम का मौसम कहा जाता है. अगर आप ऐसी रेसिपीज बना रहे हैं, जिसमें खट्टेपन के लिए आपको नींबू चाहिए तो आप अमचूर पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. कद्दू जैसी सब्जी में आप खट्टेपन के लिए कच्चे आम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. संतरा-

गर्मी से बचने के लिए अगर आप नींबू पानी की तलाश कर रहे हैं. लेकिन नींबू के बढ़ते दामों की वजह आम इसे नहीं खरीद पा रहे हैं, तो आप नींबू की जगह संतरा जूस का सेवन कर सकते हैं. इसमें भी नींबू की तरह विटामिन सी और कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

How To Lose Weight Fast | Weight Loss Tips | बेस्ट वेट लॉस टिप्स, डाइट प्लान और वेट मैनेजमेंट

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 3 ड्रिंक्स का ऐसे करें सेवन मोम की तरह पिघल जाएगी पेट में जमा अतिरिक्त चर्बी
Lemon Substitutes: खाने में खट्टेपन के लिए नींबू की जगह इन चीजों का कर सकते हैं इस्तेमाल
हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में झटपट ऐसे बनाएं ओट्स सलाद, नोट करें रेसिपी
Next Article
हेल्दी और फिट रहने के लिए ब्रेकफास्ट में झटपट ऐसे बनाएं ओट्स सलाद, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;