Akshaya Tritiya 2022: कब है अक्षय तृतीया? जानें तिथि, समय, महत्व और दूध से बनने वाली 5 प्रसाद रेसिपी

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया जिसे अक्ती या आखा तीज के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत भर में (और विदेशों में) हिंदुओं और जैनियों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक वसंत पर्व है.

Akshaya Tritiya 2022: कब है अक्षय तृतीया? जानें तिथि, समय, महत्व और दूध से बनने वाली 5 प्रसाद रेसिपी

Akshaya Tritiya 2022: अक्षय तृतीया पर प्रसाद में लगाएं दूध से बनी खीर.

खास बातें

  • इस साल 3 मई को अक्षय तृतीया है.
  • अक्षय तृतीया हिन्दूओं द्वारा मनाया जाने वाला त्योहार है.
  • अक्षय तृतीया को अक्ती भी कहते हैं.

Akshaya Tritiya 2022: भारत त्योहारों का देश है और इसमें कोई दोराय नहीं है. हर मौसम अपने साथ कई प्रकार के त्योहार लाता है जो जीवंत और रंगीन होते हैं, जो मौसम के उत्साह को बढ़ाते हैं. ट्रेडिशन को ध्यान में रखते हुए, वसंत का मौसम होली, बिहू, रथ यात्रा और अन्य त्योहारों को साथ लाता है. एक और पॉपुलर त्योहार अक्षय तृतीया है. इसे अक्ती या आखा तीज के रूप में भी जाना जाता है, यह भारत भर में (और विदेशों में) हिंदुओं और जैनियों द्वारा मनाया जाने वाला एक वार्षिक वसंत उत्सव है. संस्कृत शब्द अक्षय तृतीया का शाब्दिक अर्थ है 'कभी न घटने वाला (अक्षय)' और 'चंद्रमा का तीसरा चरण (तृतीया)' - "अनंत समृद्धि के तीसरे दिन" को दर्शाता है. हर साल, अक्षय तृतीया हिंदू कैलेंडर के अनुसार वैशाख के शुक्ल पक्ष की तीसरी तिथि को पड़ती है. और यदि आप ग्रेगोरियन कैलेंडर का पालन करते हैं, तो यह अप्रैल या मई के आसपास पड़ता है.  

अक्षय तृतीया तिथि, समय और पूजा तिथि- Akshay Tritiya Date, Time And Puja Tithi:

इस वर्ष, अक्षय तृतीया 3 मई 2022 को पड़ रही है और ईद अल-फितर के साथ. जो 2 मई, 2022 की शाम को शुरू होने की उम्मीद है और 3 मई, 2022 की शाम को समाप्त होगी.

अक्षय तृतीया पूजा मुहूर्त - 05:18 सुबह से 11:34 तक
अवधि - 06 घंटे 15 मिनट
तृतीया तिथि प्रारंभ - 05:18 सुबह 03 मई 2022
तृतीया तिथि समाप्त - 07:32 सुबह 04 मई, 2022

(सोर्स: दैनिक पंचांग.कॉम)

आखा तीज 2022:  भारत में अक्षय तृतीया को ऐसे सेलिब्रेट करते हैं- How Is Akshay Tritiya Celebrated In India:

जैसा कि पहले बताया गया है, अक्षय तृतीया कभी न खत्म होने वाली समृद्धि का प्रतीक है. इस दिन, लोग पूजा करते हैं, उपवास करते हैं और अच्छे भाग्य के लिए भगवान विष्णु को अर्पित करने के लिए 'अक्षटे' तैयार करते हैं. अनजान लोगों के लिए, 'अक्षटे' हल्दी और कुमकुम से लिपटे अखंड चावल के दाने हैं. इसके अलावा, लोग इस दिन अपने जीवन में सुख-समृद्धि के प्रतीक के रूप में सोना, चांदी, इलेक्ट्रॉनिक्स, कार आदि भी खरीदते हैं.

इसके अलावा, भक्त नैवेद्यम (भोग) भी तैयार करते हैं और भगवान विष्णु, भगवान गणेश और घरेलू देवताओं को चढ़ाते हैं. जबकि नैवेद्यम थाली जगह-जगह अलग-अलग होती है, जो स्थिर रहती है वह है दूध या दूध से बनी चीजें. इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए कुछ क्लासिक देसी मिठाइयों की रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आप अक्षय तृतीया के दौरान भोग के लिए तैयार कर सकते हैं.

gaohk1gg
हम आपके लिए कुछ क्लासिक देसी मिठाइयों की रेसिपी लेकर आए हैं ​ 

अक्षय तृतीया पर दूध से बनाएं ये पांच स्वादिष्ट स्वीट्स- Here're 5 Milk-Based Sweets (Mithai) For Akshay Tritiya:

आम की खीर-

खीर भारत में किसी भी त्योहार के दौरान तैयार की जाने वाली सबसे आम डेज़र्ट में से एक है. इसलिए, हमने इस पॉपुलर रेसिपी को समर-वाई ट्विस्ट के साथ साझा करने के बारे में सोचा. यहां आम की खीर रेसिपी है जिसमें फ्रेश कटे हुए आम शामिल हैं. आम की खीर रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

पाल पायसम-

एक साउथ इंडियन स्टाइल की खीर, पायसम एक रिच और क्रीमी डिश है जिसमें चावल, दूध, सूखे मेवे और घी की अच्छाई शामिल है. इसे अक्सर कई साउथ इंडियन मंदिरों में 'प्रसादम' के रूप में पेश किया जाता है. आपको पायसम रेसिपी के कई वैराइटी भी मिलेंगी - जिसमें मूंग दाल पायसम, अनानास पायसम, नारियल पायसम और बहुत कुछ शामिल हैं. यहां हम आपके लिए क्लासिक पाल पायसम रेसिपी लेकर आए हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

रबड़ी-

अक्षय तृतीया के दौरान तैयार किया जाने वाला एक और पॉपुलर व्यंजन रबड़ी है. यह फज फ्री है, बनाने में आसान है और आपके मील में एक रिच नोट एड करता है. रबड़ी बनाने के लिए आपको केवल दूध, चीनी, सूखे मेवे और इलायची चाहिए- बस. रबड़ी की रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

रसमलाई-

रसमलाई को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है, सही? यह रिच स्वादिष्ट है और कुछ ही समय में मील के एक्सपीरिएंस को बढ़ा देता है. आपको बस छोटे रसगुल्ले बनाने हैं और उन्हें केसर, चीनी और अपनी पसंद के कुछ बेसिक फ्लेवर के साथ उबालकर गाढ़े दूध में डुबो देना है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

आमरस-

गुजरात और महाराष्ट्र में अक्षय तृतीया का उत्सव आमरस के कटोरे के बिना पूरा नहीं होता है. वास्तव में, यह एक ट्रेडिशनल महाराष्ट्रीयन नैवेद्यम थाली में एक मजबूत स्थान रखता है. पॉपुलैरिटी को देखते हुए, हमने यहां आपके लिए ट्रेडिशनल आमरस रेसिपी ढूंढी है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

सभी को अक्षय तृतीया 2022 की शुभकामनाएं!

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com