Mango Seed Benefits: हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और मोटापा समेत आम की गुठली के अद्भुत फायदे

Benefits Of Mango Seed: चिलचिलाती गर्मी, उमस और तपन भला किसे पसंद है. फिर भी इस मौसम को हम पसंद करते हैं. इसका एक कारण है इस मौसम में आने वाले जूसी और स्वादिष्ट आम.

Mango Seed Benefits: हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट और मोटापा समेत आम की गुठली के अद्भुत फायदे

Mango Seed Benefits: आम में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं.

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है आम की गुठली.
  • आम की गुठली से वजन को कम कर सकते हैं.
  • आम की गुठली हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है.

Health Benefits Of Mango Seed: चिलचिलाती गर्मी, उमस और तपन भला किसे पसंद है. फिर भी इस मौसम को हम पसंद करते हैं. इसका एक कारण है इस मौसम में आने वाले जूसी और स्वादिष्ट आम. गर्मियां आते ही मार्केट से लेकर घर तक में हम सभी आम (Mango Seed Benefits) को अपने चारों तरफ देखते हैं. इस उमस भरी गर्मी में राहत पहुंचाने का काम भी करते हैं आम. असल में आम को सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिहाज से फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि जिस आम को खाकर उसकी गुठली को बेकार समझ कर फेंक देते हैं, दरअसल वो गुणों का भंडार है. आम की गुठली में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

 

आम की गुठली से मिलने वाले लाभ- Health Benefits Of Eating Mango Seed:

1. हाई ब्लड प्रेशर-

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए आम की गुठली फायदेमंद हो सकती है. आम की गुठली के पाउडर का इस्तेमाल कर हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

inj34a7

अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आपके लिए आम की गुठली फायदेमंद हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. पीरियड्स-

कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. कुछ को बहुत ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या होती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं, तो आप आम की गुठली के पाउडर को दही में मिलाकर खा सकते हैं. इससे ब्लीडिंग फ्लो को कम किया जा सकता है. 

3. हार्ट-

हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार है आम की गुठली. आम की गुठली के पाउडर का सेवन कर हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. 

4. वजन घटाने-

आम में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. वजन को कम करने के लिए आप आम की गुठली के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर पेट को भरा रखने और बार-बार लगने वाली भूख को कंट्रोल कर वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. दांतों-

दांतों को मजबूत बनाने के लिए आम की गुठली के पाउडर को लें, और आम के पत्तों को सुखाकर जलाएं और पीस लें. इन दोनों को मिलाकर मंजन करने से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Polycystic Ovary Syndrome (PCOS): डाइट कंट्रोल करेगी पीसीओएस! जानें Expert से...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.