विज्ञापन

वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट डूबा है जिसके शोक में, जानिए उस टोनी कोज़ियर के बारे में पांच बातें

????? ????? ??????? ???? ?? ????? ??? ???, ????? ?? ???? ?????? ?? ???? ??? ???? ?????
टोनी कोजियर
नई दिल्ली:

टोनी कोजियर का नाम बहुत लोगों ने सुना नहीं होगा, लेकिन क्रिकेट प्रेमियों और खासतौर पर जो पिछले एक दशक से क्रिकेट को फॉलो कर रहे हैं, उनके लिए यह नाम नया नहीं है।

1. टोनी कोज़ियर ने कभी भी उच्च लेवल या फर्स्ट क्लास लेवल का क्रिकेट नहीं खेला, लेकिन क्रिकेट में उनकी रुचि इतनी ज़्यादा थी और खेल की समझ और क्रिकेट के हर पहलू को बारीकी से समझने की उनकी कला ने उन्हें वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट का सबसे बड़ा लेखक बना दिया।

2. 1940 में उनका जन्म हुआ और उनकी पहली पसंद क्रिकेट नहीं बल्कि हॉकी थी। वो बार्बेडॉस के एक छोटे क्लब के लिए पॉकी के गोल कीपर थे पर क्रिकेट से अपने आप को दूर नहीं रख पाए। अपने क्लब की ओर से वो सलामी बल्लेबाज़ी और विकेट कीपिंग भी करते थे।

3. 1958 में उन्होंने बल्ले की जगह कलम को तवज्जो देनी शुरू की और अपना पहला लेख लिखा, लेकिन उन्हें असली कामयाबी मिली जब वो रेडियो और बीबीसी (BBC) के लिए कॉमेंट्री करने लगे।

4. वो वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट की सबसे बड़ी आवाज़ माने जाते थे। 2003 में क्रिकेट की सबसे बड़ी मैगज़ीन विस्डन ने आंकड़ा जारी किया कि टोनी कोज़ियर ने अभी तक लगभग 266 टेस्ट मैच कवर कर लिए हैं। ज़ाहिर है अगले 13 सालों में ये आंकड़ा 300 के पार गया होगा।

5. टोनी कोज़ियर को खाने में आइसक्रीम बहुत पसंद थी। उनके देहांत के बाद वेस्ट इंडीज़ के मशहूर क्रिकेटर माइकल होल्डिंग ने कहा कि भगवान टोनी को जहां भी ले गया हो, बस उन्हें आइसक्रीम से दूर न रखे।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्मू कश्मीर चुनाव को लेकर महिलाओं में कैसा उत्‍साह... जानें किस पार्टी के उम्‍मीदवार सबसे ज्‍यादा अमीर?
वेस्ट इंडीज़ क्रिकेट डूबा है जिसके शोक में, जानिए उस टोनी कोज़ियर के बारे में पांच बातें
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Next Article
किसान दो दिन नहीं करेंगे दिल्ली कूच, प्रदर्शन के दौरान खनौरी बॉर्डर पर एक किसान की मौत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com