विज्ञापन
Story ProgressBack

आज मानसून सत्र का आखिरी दिन, मणिपुर पर 'महासंग्राम' जारी, 10 बातें

No-Confidence Motion : संसद का मानसून सत्र आज समाप्त हो रहा है, जिसमें विपक्ष के विरोध का केंद्र मणिपुर में हिंसा रही, जिसके कारण कई व्यवधान हुए और अविश्वास मत भी असफल रहा.

Read Time:4 mins
?? ?????? ???? ?? ????? ???, ?????? ?? '??????????' ????, 10 ?????
Parliament Monsoon Session : (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

No-Confidence Motion : संसद का मानसून सत्र आज समाप्त हो रहा है, जिसमें विपक्ष के विरोध का केंद्र मणिपुर में हिंसा रही, जिसके कारण कई व्यवधान हुए और अविश्वास मत भी असफल रहा.

  1. अधीर रंजन चौधरी के लोकसभा से निलंबन और राज्यसभा में अन्य मुद्दों पर चर्चा के लिए विपक्षी नेता आज सुबह 10 बजे मिलेंगे. लोकसभा में कांग्रेस के नेता चौधरी को मंत्रियों को परेशान करने के आरोप में कल निलंबित कर दिया गया था. 
  2. राज्यसभा में गतिरोध जारी है क्योंकि विपक्ष नियम 267 के तहत मणिपुर पर लंबी चर्चा की अपनी मांग पर अड़ा हुआ है जबकि केंद्र नियम 176 के तहत केवल छोटी चर्चा के लिए सहमत हुआ है. राज्यसभा के सभापति ने दोनों पक्षों से इस मुद्दे को सुलझाने का अनुरोध किया है। गतिरोध करें ताकि चर्चा हो सके.
  3. सरकार ने कल उस अविश्वास प्रस्ताव को हरा दिया जो विपक्ष ने मणिपुर में हिंसा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरने के लिए लाया था. विपक्षी सांसद पीएम के भाषण के बीच में ही संसद से चले गए. 
  4. पीएम मोदी ने कल अविश्वास बहस के दौरान संसद को संबोधित किया, मणिपुर पर "राजनीतिक खेल" की कोशिश के लिए विपक्ष पर निशाना साधा और आश्वासन दिया कि देश हिंसा प्रभावित राज्य के साथ खड़ा है. 
  5. लोकसभा में उनका दो घंटे का संबोधन एक आभासी चुनाव अभियान था जिसमें उन्होंने अविश्वास प्रस्तावों का मजाक उड़ाते हुए कहा कि यह उनके लिए "भाग्यशाली" है क्योंकि ये विपक्ष की परीक्षा बन जाते हैं. उन्होंने 2028 में एक और अविश्वास प्रस्ताव की भी भविष्यवाणी की, जो, उन्होंने कहा, 2029 में जीत का मार्ग प्रशस्त करेगा. 
  6. पीएम मोदी ने मणिपुर की घटनाओं के लिए विपक्ष को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि यह कांग्रेस की राजनीति का नतीजा है. उन्होंने कहा कि विपक्ष ने इस सत्र में महत्वपूर्ण विधेयकों पर कोई चर्चा नहीं होने देकर लोगों को "धोखा" दिया है.
  7. मानसून सत्र के दौरान "मोदी उपनाम" मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी की संसद सदस्य के रूप में वापसी भी हुई. राहुल ने बुधवार को अविश्वास बहस के दौरान संसद को संबोधित किया.
  8. उम्मीद है कि केंद्र एक और कानून के साथ आगे बढ़ेगा जिससे न्यायपालिका के साथ नए सिरे से टकराव शुरू होने की संभावना है। मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, 2023, गुरुवार को राज्यसभा में पेश किया गया, जो भारत के मुख्य न्यायाधीश को देश के शीर्ष चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति की प्रक्रिया से बाहर कर देगा. 
  9. संसद ने इस सत्र में एक महत्वपूर्ण कानून को मंजूरी दे दी जो राष्ट्रीय राजधानी में अधिकारियों की पोस्टिंग और स्थानांतरण पर दिल्ली सरकार से नियंत्रण हटा देता है. यह विधेयक केंद्र सरकार द्वारा पहले लागू किए गए अध्यादेश का स्थान लेता है. 
  10. एक और विवादास्पद कानून जो डेटा उल्लंघनों के लिए भारी जुर्माना लगाने की मांग करता है, गोपनीयता संबंधी चिंताओं के बावजूद इस सत्र में संसद की बाधा दूर हो गई। डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (डीपीडीपी) विधेयक में डेटा उल्लंघनों के लिए 250 करोड़ रुपये तक का जुर्माना लगाने का प्रावधान शामिल है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
International Yoga Day: दिल्ली से लेकर दुनिया तक, कब से शुरू हुआ योग दिवस, 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है?
आज मानसून सत्र का आखिरी दिन, मणिपुर पर 'महासंग्राम' जारी, 10 बातें
पाकिस्तान ने ईरान पर किया हमला, जानें क्यों दोनों देश कर रहे हैं एक-दूसरे पर हमले, 10 बड़ी बातें
Next Article
पाकिस्तान ने ईरान पर किया हमला, जानें क्यों दोनों देश कर रहे हैं एक-दूसरे पर हमले, 10 बड़ी बातें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;