विज्ञापन
Story ProgressBack

उद्धव ठाकरे से संपर्क में हैं एकनाथ शिंदे ग्रुप के 20 बागी शिवसेना विधायक- सूत्र

सूत्रों के अनुसार, एकनाथ शिंदे ग्रुप के 20 बागी उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं.

Read Time:7 mins
????? ????? ?? ?????? ??? ??? ????? ????? ????? ?? 20 ???? ??????? ??????- ?????
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच बागी नेता एकनाथ शिंदे की पूर्व मुख्यंमत्री देवेंद्र फडणवीस से मिलने की चर्चा है. सूत्रों की मानें तो शनिवार को वे गुवाहाटी से वे प्राइवेट जेट से वड़ोदरा पहुंचे और बीजेपी नेता से मुलाकात कर नई सरकार के गठन के संबंध में चर्चा की. फिर वापस उसी होटल में आ गए, जहां बागी विधायकों के साथ उन्होंने डेरा डाला हुआ है. इधर, शनिवार को बागी गुट ने नई पार्टी बनाने की कवायद शुरू कर दी है. नई पार्टी का नाम 'शिवसेना बालासाहेब ठाकरे' हो सकता है. हालांकि, शिवसेना के उद्धव खेमे ने इस पर आपत्ति जताई है और कहा कि बागी किसी भी तरह उनकी पहचान का इस्तेमाल नहीं कर सकते. ये मामला चुनाव आयोग तक पहुंच गया है. 

  1. सूत्रों के अनुसार, एकनाथ शिंदे ग्रुप के 20 बागी उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि एकनाथ शिंदे के साथ डेरा डाले हुए कम से कम 20 विधायक कथित तौर पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के संपर्क में हैं.  NDTV को यह भी पता चला है कि इन विधायकों में से कुछ भाजपा में विलय के खिलाफ हैं. वहीं बताया जा रहा कि शिवसेना के बागी 15 विधायकों को केंद्र की ओर से Y+ सुरक्षा दी गई है. 
  2. महाराष्ट्र में सियासत गरमाई हुई है. बताया जा रहा है कि बागी मंत्रियों के खिलाफ सीएम उद्धव ठाकरे कड़ी कार्रवाई कर सकते हैं. उनका विभाग छिन सकता है. एकनाथ शिंदे, गुलाबराव पाटिल, दादा भुस, शंबुराजे देसाई अपना  विभाग गंवा सकते हैं. इस बीच, सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि शिंदे गुट के विधायक दो खेमे में बंट गए हैं. क्योंकि कई विधायक भाजपा में विलय नहीं करना चाहते. 
  3. महाराष्ट्र में जारी सियासी संकट के बीच शिवसेना ने महाविकास अघाड़ी में शामिल एनसीपी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. शिवसेना की ओर से पहुंचे सांसद अनिल देसाई ने बताया कि शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में क्या हुआ, क्या निर्णय और प्रस्ताव पारित हुए और बागी विधायकों को लेकर शिवसेना ने क्या रुख अपनाया?
  4. शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शनिवार को एक प्रस्ताव पारित कर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री और पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे को “पार्टी से विश्वासघात करने वालों” के खिलाफ कार्रवाई के लिए अधिकृत किया, लेकिन बागी नेता एकनाथ शिंदे के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने से परहेज किया. पार्टी की कार्यकारिणी ने यहां हुई बैठक में एक प्रस्ताव भी पारित किया जिसके मुताबिक कोई अन्य राजनीतिक संगठन शिवसेना और इसके संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे के नाम का उपयोग नहीं कर सकता है. यह कदम ऐसे समय आया है जब गुवाहाटी में डेरा डाले शिंदे गुट ने कहा कि उसने अपना नाम ‘शिवसेना (बालासाहेब)' रखा है. 
  5. महाराष्ट्र विधान भवन सचिवालय ने वरिष्ठ मंत्री एकनाथ शिंदे समेत शिवसेना के 16 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित किए जाने संबंधी अर्जी पर शनिवार को ‘समन' जारी कर उनसे 27 जून की शाम तक लिखित जवाब मांगा है. प्रधान सचिव राजेंद्र भागवत द्वारा हस्ताक्षरित, एक पत्र में शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु द्वारा नामित सभी 16 विधायकों को समन भेजा गया है. इससे पहले, प्रभु ने गुवाहाटी में डेरा डाले शिंदे गुट के बागी विधायकों को बुधवार को यहां पार्टी की बैठक में शामिल होने के लिए कहा था, लेकिन उनमें से कोई भी नहीं आए. इसके बाद शिवसेना ने सचिवालय को दो पत्र सौंपे, जिसमें शिंदे सहित 16 विधायकों को अयोग्य घोषित करने की मांग की गई है.
  6. भागवत द्वारा शनिवार को जारी समन में कहा गया है कि प्रभु ने विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल को एक पत्र सौंपा है, जिसमें महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य (दलबदल के आधार पर अयोग्यता) नियमावली, 1986 के तहत उनकी अयोग्यता की मांग की गई है. पत्र में कहा गया है, “समन पर अपने बचाव में, आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ 27 जून (सोमवार) को शाम 5.30 बजे से पहले आवश्यक रूप से अपना लिखित जवाब देना है. यदि समन का लिखित जवाब निश्चित अवधि में नहीं दिया जाता है, तो यह माना जाएगा कि इस बारे में आपको कुछ कहना नहीं है. आपके खिलाफ प्रभु द्वारा दर्ज की गई शिकायत के आधार पर कार्यालय आवश्यक कार्रवाई शुरू करेगा.''
  7. शिवसेना नेता और महाराष्ट्र के मंत्री आदित्य ठाकरे ने शनिवार को कहा कि वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे की बगावत से पार्टी में पैदा हुआ मौजूदा राजनीतिक संकट ‘‘सच्चाई और झूठ'' के बीच की लड़ाई है. शिवसेना की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में शामिल होने के बाद ठाकरे ने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम जीतेंगे और सच्चाई की जीत होगी। यह सच और झूठ के बीच की लड़ाई है.''
  8. बता दें कि महाराष्ट्र के उस्मानाबाद जिले में शनिवार को शिवसेना कार्यकर्ताओं ने पार्टी के बागी विधायकों तानाजी सावंत और ज्ञानराज चौगले के खिलाफ प्रदर्शन किया. इसके अलावा नांदेड़ में भी बालाजी कल्याणकर के विरुद्ध उनके आवास के बाहर प्रदर्शन किया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. शिवसेना के ज्यादातर विधायकों ने पार्टी से बगावत कर राज्य सरकार में मंत्री एकनाथ शिंदे के साथ गुवाहाटी में डेरा डाला है, जिसकी वजह से उद्धव ठाकरे नीत सरकार पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं. 
  9. शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे ने शनिवार देर शाम कहा कि शिवसेना कार्यकर्ताओं को समझना चाहिए कि वह पार्टी को महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के चंगुल से बाहर निकालने के लिए संघर्ष रहे हैं. शिंदे ने यह अपील पार्टी अध्यक्ष और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के समर्थक कार्यकर्ताओं द्वारा उनके नेतृत्व वाले बागी विधायकों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने, उनके बैनरों को हटाने, कुछ जगहों पर पथराव करने और पुणे में एक विधायक के कार्यालय में तोड़फोड़ करने के बाद की है. शिंदे ने ट्वीट कर कहा, “मेरे प्रिय शिवसेना के कार्यकर्ताओं, एमवीए की साजिश को समझने की कोशिश करें. मैं शिवसेना और शिवसेना कार्यकर्ताओं को एमवीए के चंगुल से बाहर निकालने के लिए लड़ रहा हूं.'' उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस लड़ाई को शिवसेना कार्यकर्ताओं के हित में समर्पित करता हूं.''
  10. शिवसेना सांसद संजय राउत ने शनिवार को दावा किया कि एकनाथ शिंदे के खेमे में गये महाराष्ट्र के बागी मंत्री “24 घंटे में” अपना पद गंवा देंगे. इससे पहले दिन में, पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने शिवसेना अध्यक्ष व राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को राज्य के वरिष्ठ मंत्री शिंदे के नेतृत्व वाले बागी विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए अधिकृत किया. शाम को एक मराठी समाचार चैनल से राउत ने कहा, “उन्हें हटाने की प्रक्रिया जारी है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन में ऋषि सुनक की हार! 10 पॉइंट्स में समझिए ब्रिटेन के चुनाव का पूरा सार
उद्धव ठाकरे से संपर्क में हैं एकनाथ शिंदे ग्रुप के 20 बागी शिवसेना विधायक- सूत्र
क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, और क्या हैं इसकी 5 खासियतें
Next Article
क्या है प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना, और क्या हैं इसकी 5 खासियतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;